करना चाहते है वेट लॉस, तो करे इन आदतों को दूर

वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज, योग और डाइट प्लान का खास रोल होता है, ये बात हम सभी जानते हैं। इसके अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं जिनका आपके वजन पर असर पड़ता है।

जैसे, अगर आप लेट खाना खाते हैं, तो इससे आपका डाइजेशन सिस्टम गड़बड़ हो जाता है या खाना खाने के बाद टहलने की जगह डायरेक्ट सोने से भी आपका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आपको कुछ छोटी-छोटी बातें भी जरूर याद रखनी चाहिए। कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें छोड़ने में ही आपकी भलाई है। ये सबसे कॉमन वेट लॉस मिस्टेक हैं।

चावल 
चावल भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। आपको चावल को कम से कम खाना चाहिए। वहीं, आप कई मौसमी सब्जियां डालकर चावल पका सकते हैं। वहीं, अगर आपको चावल इतने ही पसंद है, तो आप ब्राउन राइस खा सकते हैं।

चाय 
चाय को अगर हिसाब से पिया जाए, तो यह आपके लिए हानिकारक नहीं है। खुद को एक्टिव करने और थकान उतारने के लिए चाय का सेवन किया जाता है लेकिन अगर आप दिन भर में 6-7 कप चाय पी जाते हैं, तो इससे न सिर्फ आपकी भूख मरती है बल्कि आपका वजन भी बढ़ने लगता है।

रात में स्नैक्स खाना 
रात के समय स्नैक्स या फ्राइड फूड खाने से भी आपक वजन बढ़ता है। रात के समय डाइजेशन सिस्टम इतना एक्टिव नहीं रह पाता, इसलिए आपका खाना बहुत देर में पचता है। ऐसे में आपको अगर वेट लॉस करना है, तो रात के समय स्नैक्स खाना छोड़ दें।

चीनी 
आपको अगर पेट की चर्बी घटानी है, तो आप चीनी को बिल्कुल छोड़ दें। 1 ग्राम चीनी 4 कैलोरी के बराबर होती है। ऐसे में चीनी को डाइजेस्ट होने में भी काफी टाइम लगता है। चीनी की जगह आप स्टीविया, गुड़, शहद जैसी चीजें ले सकते हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button