इस देश में बीते 9 महीने में दूसरी बार सैन्य तख्तापलट, राष्ट्रपति के साथ किया ऐसा…

बुर्किना फासो में बीते 9 महीने में दूसरी बार तख्तापलट हुआ है। सैनिकों ने शुक्रवार देर रात सरकारी प्रसारणकर्ता को अपने नियंत्रण में ले लिया। उन्होंने सैन्य तख्तापलट कर राष्ट्रपति लेफ्टिनेंट कर्नल पॉल हेनरी सैंडाओगो डामिबा को सत्ता से बेदखल कर दिया। सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि कैप्टन इब्राहिम त्राओरे इस्लामिक चरमपंथ से जूझ रहे पश्चिमी अफ्रीकी देश के नए राष्ट्राध्यक्ष हैं।

प्रवक्ता कैप्टन किस्वेंदसिदा फारुक अजारिया सोरघो की ओर से पढ़े गए बयान में कहा गया है, ‘बिगड़ते सुरक्षा हालात के मद्देनजर हमने सुरक्षा मुद्दों पर बदलाव पर ध्यान केंद्रित करने का बार-बार प्रयास किया है।’ सैनिकों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से वादा किया कि वे अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करेंगे। उन्होंने देशवासियों से शांति से अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की अपील की।

डामिबा बुर्किना फासो के राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित कर हाल में लौटे थे। हालांकि, तनाव महीनों से बढ़ रहा है। डामिबा ने अपने भाषण में जनवरी में हुए तख्तापलट का बचाव करते हुए इसे देश को बचाए रखने का मुद्दा बताया था। राजधानी औगाडोउगोउ में शुक्रवार को गोलीबारी हुई। दोपहर बाद डामिबा के प्रवक्ता ने राष्ट्रपति कार्यालय के फेसबुक पेज पर पोस्ट किए बयान में कहा, ‘शांति वापस लाने के लिए बातचीत की जा रही है।’

डामिबा और उनके सहयोगियों ने महज 9 महीने पहले ही लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति को सत्ता से बाहर कर दिया था। वह देश को अधिक सुरक्षित बनाने का वादा करके सत्ता में आए थे। हालांकि, हिंसा का दौर जारी रहा। हाल के महीनों में उनके नेतृत्व को लेकर असंतोष की आवाज बुलंद होने लगी थीं।

Related Articles

Back to top button