रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

अगर आपका बाल रूखे और बेजान हो जाएं तो चेहरा खूबसूरत होने के बावजूद आपकी ओवरऑल ब्यूटी पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसके लिए आप आंवले का जूस पी सकते हैं या फिर इसको दूसरे तरह से भी यूज किया जा सकता है. ये बालों की सेहत को बेहतर करने का एक बेहतरीन नेचुरल तरीका है. आंवले के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ है, इसे आयुर्वेद का खजाना कहा जाता है. ये  एंटीऑक्सीडेंट और कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है.

 आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी बालों की सेहत को बेहतर कर देता है. आप आधा कप आंवले का जूस, एक चम्मच पेट्रोलियम जेली और आधा कप मेहंदी पाउडर लें और एक बर्तन में रखकर अच्छी तरह मिला लें और करीब 5 घंटे के लिए छोड़ दें. अब इस पेस्ट को ब्रश की मदद से बालों में लगाएं और 2 घंटे बाल सिर को धो लें.

आंवले के जूस की मदद से एक ऐसा हेयर पैक तैयार किया जा सकता है जिससे बालों का रुखापन ही नहीं कई और समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि इसे कैसे तैयार किया जा सकता है.

इसके लिए एक कप आंवला का जूस (Amla Juice) और आधा कप शिकाकाई पाउडर (Shikakai Powder) लें और इसे बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इससे एक बेहतरीन हेयर पैक तैयार हो जाएगा. अब इस पेस्ट को बालों में बराबरी से फैला लें, स्कैल्प में भी हल्के हाथों से लगाएं. इसे 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर करीब 2 घंटे के बाद साफ पानी से धो लें.

इस प्रोसेस को एक हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर दोहराना चाहिए इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी, ये मजबूत बनेंगे जिससे हेयरफॉल की समस्या दूर हो जाएगी. साथ ही आंवला और शिकाकाई से तैयार किया पेस्ट बालों में गजब की चमक बिखेर देगा.

 

Related Articles

Back to top button