पिस्ता खाने से मिलता है ये बड़ा फायदा

 हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि ड्राई फ्रूस्ट और नट्स खाने से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं, क्योंकि इनमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. पिस्ता को भी हेल्दी डाइट में शामिल किया जाता है.

इसका स्वाद काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. इसे लजीज फूड्स और मिठाइयों में गार्निश करने के काम  आता है. जो लोग वजन घटाने की सोच रहे हैं उनके लिए पिस्ता काफी काम की चीज साबित हो सकता है, आइए जानते हैं इसके क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि पिस्ता (Pistachios) में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी6, विटामिन सी,  विटामिन ई,  विटामिन के, फोलेट, प्रोटीन, मिनरल्स जैसे कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैगनीज़, कैल्शियम, थियामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं.

पिस्ता (Pistachios) में काफी ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जिसे हमारे सेल्स डैमेज होने से बच जाते हैं, यही वजह है कि इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

जिन लोगों की याददाश्त कमजोर है या मेमोरी लॉस की प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं तो इससे बचने के लिए रेगुलर बेसिस पर पिस्ता का सेवन कर सकते हैं, इससे दिमाग को तेज रखने में मदद मिलेगी.

पिस्ता (Pistachios) में ल्यूटिन (Lutein) और जेक्सैंथिन (Zeaxanthin) जैसे  एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जातें हैं जो हमारी आंखों की सेहत को बेहतर करने के लिए उपयोगी हैं.

पिस्ता (Pistachios) में कैलोरी काफी कम पाई जाती है, इसलिए ये वजन घटाने में मददगार है, इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती. इससे मोटापा ही नहीं कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है जो हार्ट डीजीज जैसी गंभीर बीमारियों की जड़ है.

Related Articles

Back to top button