उत्तर प्रदेश कांग्रेस को मिला नया प्रमुख, दो बार हो चुकी जमानत जब्त

उत्तर प्रदेश कांग्रेस को नया प्रमुख मिल गया है। पार्टी ने वरिष्ठ चेहरे बृजलाल खबरी को राज्य की कमान सौंपी है। खास बात है कि 2022 विधानसभा चुनाव में बुरी तरह हार का सामना करने के बाद कांग्रेस ने अजय कुमार लल्लू से इस्तीफा मांग लिया था। वहीं, अगर नए अध्यक्ष का रिकॉर्ड देखें, तो वह भी पिछले दो चुनाव में जमानत जब्त करा चुके हैं।

मार्च में पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष लल्लू ने पार्टी की हार की जिम्मेदारी ली थी और इस्तीफा दे दिया था। लल्लू खुद भी तुमकुही सीट से हार गए थे। खास बात है कि पार्टी को पांचों राज्यों में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर इकाइयों से इस्तीफा मांग लिया था।

विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा ने 376 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से 255 पर जीत हासिल हुए और 3 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई। 403 सीटों पर लड़ने वाली पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की अगुवाई वाली बहुजन समाज पार्टी केवल एक ही सीट पर जीती और 287 पर जमानत जब्त हुई। 347 सीटों पर उतरी समाजवादी पार्टी प्रदर्शन में दूसरे स्थान पर रही। सपा 11 सीटें जीती और 6 पर जमानत जब्त हुई।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आंकड़े बताते हैं साल 2022 और 2017 विधानसभा चुनाव में खबरी बुरी तरह हार गए थे। बीते चुनाव में वह उन 97 प्रतिशत उम्मीदवारों में शामिल थे, जिसकी जमानत जब्त हो गई थी। दरअसल, अगर कोई उम्मीदवार डाले गए वोट में से अगर 16 फीसदी हासिल नहीं कर पाता है, तो जमानत जब्त हो जाती है। 2022 चुनाव में वह महरौनी सीट से मैदान में थे। तब उनके खाते में केवल 4 हजार 344 वोट आए थे। यह कुल मतदान का 1.29 फीसदी है।

Related Articles

Back to top button