बनाए मूंग दाल की खीर, बस फॉलो करें ये टिप्स

आपने आजतक मूंग की दाल का हलवा तो कई बार खाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं मूंग दाल की खीर भी बेहद टेस्टी होती है। जी हां, ये साउथ इंडियन रेसिपी न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है।

मूंग दाल प्रोटीन और मिनरल से पहले ही भरपूर होती है और जब आप इसे दूध के साथ मिलाकर खीर बनाते हैं तो इसकी पौष्टिकता दोगुनी हो जाती है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है मूंग दाल की खीर।

मूंग दाल की खीर बनाने की विधि-
मूंग दाल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी डालकर गर्म करें। अब इसमें काजू और बादाम डालकर हल्का भूनकर आंच बंद करके इसमें किशमिश डालकर अच्छे से मिला दें। अब इसी पैन में मूंग दाल और चावल डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अगर आप चावल और दाल को भूनना नहीं चाहते हैं तो इसकी जगह आप दाल और चावल को पानी के साथ मिलाकर कुकर में डालकर धीमी आंच पर 2-3 सीटी लगा लें।

जब यह पक जाए तो इसे निकालकर अलग रख दें। अब एक दूसरे पैन में घी डालकर उसमें पके हुए चावल और मूंग दाल डालें। इसमें गुड़ डालकर धीमी आंच पर उसे घुलने दें। जब गुड़ अच्छे से घुल जाए और मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर और केसर डालें। इसे 2-3 मिनट तक और पकाएं फिर आंच बंद कर दें। अब इस मिश्रण में भुने हुए काजू, किशमिश और बादाम मिलाएं। अब इसमें उबला हुआ ठंडा किया हुआ दूध मिलाएं। आपकी टेस्टी  हेल्दी खीर बनकर बिल्कुल तैयार है। आप इसे फ्रीज में ठंडा करके सर्व करें।

Related Articles

Back to top button