चावल का दूध हड्डियों और मांसपेशियों के लिए है फायदेमंद

चावल में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. चावल को खाने से भरपूर एनर्जी मिलती है. ये एक कम्प्लीट आहार माना जाता है. चावल का इस्तेमाल कई पकवानों को बनाने में भी किया जाता है. इससे पापड़, नूडल्स और कई तरह की टेस्टी चीजें बनाई जाती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि चावल से पकवानों के अलावा दूध भी बनाया जाता है. ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि पोषण से भी भरपूर होता है. आइए जानते हैं कि चावल के दूध को पीने से क्या फायदे हो सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

चावल का दूध हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. ये दूध एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है. चावल के उबले हुए दूध का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है. अगर ऐसी वायरल बीमारियां हो भी जाएं तो मजबूत इम्यूनिटी की वजह से जल्दी ठीक हो सकती हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर

USDA के मुताबिक चावल के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन A, विटामिन B12 और विटामिन D अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा चावल के दूध में  कैल्शियम जैसे कई जरूरी मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों को दूर रखने का काम करते हैं.

हड्डियां मजबूत करे

इस दूध में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. गाय और भैंस की दूध की तरह है चावल का दूध की हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है. चावल का दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों में दर्द जैसी परेशानी नहीं होती है. इसे पीने से कम उम्र में कमर दर्द की परेशानी भी नहीं होती है.

Related Articles

Back to top button