अलसी और तिल के लड्डू खाने से मिलता है ये बड़ा फायदा

ठंड का मौसम जैसे ही शुरु होने लगता है, हम सभी गर्म तासीर वाले फूड्स खाना शुरु कर देते हैं। ऐसे कई फूड्स हैं, जिनका स्वाद और स्वास्थ्य लाभों आनंद नहीं ले पाते हैं। ऐसा ही एक बेहतरीन सुपर फूड है अलसी और तिल के लड्डू। हम सभी ठंड शुरू होने के बाद अलसी और तिल के लड्डू का सेवन करते हैं। ये लड्डू खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

साथ ही इन्हें बनाना भी बहुत आसान है। तिल में विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, फास्फोरस, जिंक, मोलिब्डेनम, सेलेनियम आदि से भरपूर होते हैं। वहीं अलसी के बीज की बात करें तो यह हेल्दी फैट्स का बेहतरीन स्रोत हैं, साथ ही पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं।

अलसी के बीज विटामिन बी, सी, डाइट्री फाइबर, सोडियम, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फोलेट आदि जैसे विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। साथ ही अलसी के लड्डू में देसी घी और गुड़ का प्रयोग भी किया जाता है और दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

  • वजन प्रबंधन में मदद करते हैं। वजन घटाने की बात हो या बढ़ाने की, अलसी और तिल के लड्डू दोनों में ही लाभकारी हैं।
  • कैंसर जैसे गंभीर रोगों के विकास के जोखिम को कम करते हैं।
  • हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और शरीर में बीपी के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। डाइट्री फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन बेहतर बनाते हैं और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाते हैं।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और एचडीलए यानी गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता हैं।
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक है।
  • हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।
  • हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं और शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं।

अलसी और तिल के लड्डू खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं, इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं, कि अलसी और तिल के लड्डू घर पर कैसे बनाएं या इसकी आसान रेसिपी बताएं। इस लेख में हम आपको अलसी और तिल के लड्डू खाने के 12 फायदे (alsi aur til ke laddu khane ke fayde), साथ ही आसान रेसिपी बता रहे हैं।

Related Articles

Back to top button