बनाए टेस्टी गोभी का पराठा, जाने पूरी रेसिपी

 सुहागनों का इंतजार खत्म होने वाला है। कल यानी 12 अक्टूबर को करवाचौथ का व्रत रखा जाएगा। इस दिन का इंतजार हर सुहागन महिला बड़ी बेसब्री से इतंजार करती है। करवा चौथ के व्रत में सबसे खास होती है सरगी। जो सास अपनी बहू को देती है। सरगी की थाली में सुहाग की चीजों के साथ ही मिठाइयां, फल, ड्राई फ्रूट्स जैसी कई चीजें शामिल होती हैं।

सुबह इन्हें खाकर महिलाएं अपना करवा चौथ का व्रत शुरू करती हैं। जिसके बाद शाम को चांद की पूजा के बाद पति के हाथ से पानी पीकर ही अपना व्रत खोलती हैं। सरगी में हमेशा ऐसी चीजों को शामिल किया जाता है, जिससे महिला को पूरे दिन भूख न लगे। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए आप भी अपनी सरगी में गोभी का पराठा शामिल कर सकती हैं। आइए जान लेते हैं क्या है इसे बनाने का आसान और टेस्टी तरीका।

गोभी का पराठा बनाने की वि​धि-
गोभी का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं के आटे को पानी में गूंथकर उसकी छोटी लोई बनाकर उसे हल्का बेल लें। अब किनारों को कप की शेप में हल्का मोड़ लें। बीच में गोभी का मिश्रण रखें और इसे चारों ओर से बंद करके बेल लें। हल्का सूखा आटा लगाएं, जिससे ये बेलते समय न फटे। अब इसके बाद तवा को आंच पर गर्म कर लें। जब तवा अच्छी तरह गर्म हो जाए, तो आंच को हल्का कर दें। बेला हुआ पराठा डालें। जब किनारे हल्के फूलने लगें, तो इसके ऊपर घी लगाएं। जब ये एक तरफ से सिक जाए, तो इसे पलट लें। ऐसे ही पराठे को दूसरी तरफ से भी सेकें। आंच से उतारकर गर्मा-गर्म परोसें।

Related Articles

Back to top button