बढ़ते मोटापे से है परेशान , तो करे ये आसान सा काम

भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं और कई कोशिश के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं. अगर आप भी वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश कर रहे हैं तो आज हम आपको तीन ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनको सुबह-सुबह फॉलो करने सा वजन करने में मदद मिल सकती है.

वजन कम करने (Weight Loss) के लिए फिजिकल एक्टिविटी काफी जरूरी है, इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह 15-20 मिनट वॉक या एक्‍सरसाइज जरूर करें. इसके साथ ही इसको अपनी आदत बना लें और कभी भी स्किप ना करें. सुबह एक्‍सरसाइज या वॉक करने से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी पूरे दिन ठीक रहता है. इसके अलावा आप चाहें तो मेडिटेशन, योग या कोई स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं.

कई बार बॉडी में प्रोटीन, विटामिन या न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से भी वजन बढ़ने लगता है, इसलिए अगर वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह-सुबह भीगे हुए ड्राई-फ्रूट्स खाने की आदत डालें. डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करने से कई आवश्यक पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है.

सुबह उठने के बाद सबसे पहले बॉडी को हाइड्रेट करना काफी जरूरी होता है, क्योंकि खाने सोने के समय काफी समय तक हम ना तो पानी पीते हैं और ना ही कुछ खाते हैं. बॉडी हाइड्रेट रखने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और शरीर से अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है. सुबह-सुबह आप सादे पानी के अलावा नींबू-पानी, जीरे, अजवाइन या अलसी का पानी भी ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button