हरी मिर्च का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

मिर्ची का इस्तेमाल भारतीय खाने में खूब किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से हेल्थ को कई तरह से फायदे मिल सकते हैं। हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपके शरीर को कैंसर कोशिकाओं को बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाती है।

हालांकि इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।डायबिटीज पेशेंट के लिए हरी मिर्च को रोजाना खाना फायदेमंद हो सकता है। ये शरीर में शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकने और उसे संतुलित करने में भी मदद करते हैं।

हरी मिर्च विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है, जो आंखों के साथ-साथ इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छी होती है।हरी मिर्च में कैप्साइसिन होता है जो नाक के श्लेष्म झिल्ली पर उत्तेजक प्रभाव डालता है। ऐसे में यह इसे पतला बनाने में मदद करता है। ऐसे में नाक से बलगम जल्दी निकल जाता है और ये कॉमन फ्लू को ठीक कर देता है।

हरी मिर्च को अपने खाने में शामिल करने से आपके शरीर में थर्मोजेनिक गुणों के कारण एक्सट्रा फैट को जलाने में मदद मिलती है। साथ ही यह मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता है।हरी मिर्च फाइबर से भरपूर होती है, जो मल त्याग को सुचारू करने में मदद करती है और पाचन हेल्थ में सुधार करती हैं। हरी मिर्च खाने से भी अल्सर से बचा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button