बनाए मावा कचौड़ी, नोट करे रेसिपी

आपने आज तक आलू, प्याज, दाल, पनीर और मटर से बनी कई तरह की कचौड़ी का स्वाद लिया होगा। लेकिन क्या आपने कभी मावा कचौड़ी खाई है? त्योहारों पर लोग अक्सर अपने दोस्तों और घर आने वाले मेहमानों का मुंह मीठा करने के लिए कुछ स्पेशल खिलाना चाहते हैं।

अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं तो अपनी रसोई में बेहद कम समय में तैयार करें मावा कचौड़ी। मावा कचौड़ी का स्वाद लाजवाब होता है। अच्छी बात ये है कि इन्हें बनाकर स्टोर भी किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं मावा कचौड़ी।

मावा कचौड़ी के लिए ऐसे तैयार करें मावा-
मावा कचौड़ी के लिए मावा तैयार करते समय सबसे पहले ठंडे मावे में 1 कप पिसी हुई चीनी और कटे हुए काजू, बादाम, पिस्ता मिला दें। कचौड़ी बनाने के लिए आटा और स्टफिंग पहले ही तैयार हो चुके हैं, आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर तैयार कर लें। लोई को दबाकर कटोरी का आकार दें। एक कचौड़ी में 1 चम्मच तैयार किया हुए मावे की स्टफिंग डालकर चारों तरफ से बंद करने के बाद हथेली से कचौड़ी को दबाएं। ध्यान रखें, कचौड़ी को बेलन से बेलना नहीं है, हथेलियों का इस्तेमाल करके उसे बड़ा करें। इसी तरह सारी कचौड़ी तैयार कर लें।

अब एक कढ़ाही में घी गर्म करके कचौड़ियों को सुनहरा होने तक पलट-पलट कर तलें। कचौड़ी का तेल निकालने के लिए उन्हें कढ़ाही से टिश्यू पेपर पर उतारती जाएं। इसके बाद सारी कचौड़ियों को चाशनी से भरे बर्तन में डालें। ठंडा होने पर बचे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।

Related Articles

Back to top button