बनाएं इंस्टंट सॉफ्ट दहीवड़े, पढ़े रेसिपी

दहीवड़ा एक ऐसी रेसिपी है जो भारतीय लोग बड़े चाव से खाते हैं। फेस्विट सीजन में इसका खास महत्व है। मिठाइयों के बीच मेहमानों के लिए घर के बने दहीवड़े सर्व करें तो उनका भी दिल खुश हो जाएगा।

अगर आपको दाल पीसकर दहीवड़े बनाने में झंझट लगता है तो आप यहां इंस्टंट रेसिपी सीख सकते हैं। ये दहीवड़े सूजी से बनेंगे और स्वाद ऐसा कि खाने वाला हमेशा आपके हाथ के दहीवड़े खाने चाहेगा। यहां सीख लें झटपट बनने वाली ये डिश।

विधि

सबसे पहले रवे और दही को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें नमक, हरी मिर्च और कद्दूकस किया अदरक मिलाएं। बैटर को फेंटकर कुछ देर के लिए ढंक रख दें। ध्यान रखें बैटर बहुत ज्यादा पतला न बनाएं वर्ना बड़े बनाने में दिक्कत आएगी। अब बैटर में ईनो या बेकिंग सोडा डालकर चलाएं। एक कटोरी लें उसपर गीला कपड़ा ढंक लें।

इस पर पानी लगाकर बैटर फैलाएं और गोल वड़ा बना लें। आप हेथली पर भी पानी लगाकर वड़ा बना सकती हैं। पैन में तेल गरम करें। इसमें वड़े सेंक लें। मध्यम आंच पर वड़ों को सेंक लें। इन वड़ों को हल्के गुनगुने पानी में डुबाकर निकाल लें तो ये और सॉफ्ट हो जाएंगे और तेल भी निकल जाएगा।

अब गाढ़ा दही लें। इनको वड़ों पर डालें। दही को एकदम थिक और क्रीमी टेक्स्चर देने के लिए बड़ी छन्नी में डालकर चम्मच से दबाकर छान लें। इसमें दही, इमली की चटनी, हरी चटनी, काला नमक, भुना पिसा जीरा डालकर गार्निश करें। ऊबर से बेसन भुजिया और अनार के दाने भी डाल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button