गुलाब के पाउडर से स्किन दिखेगी हरदम जवां, जानिए कैसे…

कई शायर अपनी शायरियों में गुलाब के फूल का जिक्र करते हैं. आपको बता दें कि गुलाब सिर्फ प्यार का इजहार करने के लिए नहीं है बल्कि आयुर्वेद में गुलाब के अनेकों फायदे बताए गए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि गुलाब के फूल की 10 से 15 पंखुड़ियां और एक बूंद चंदन का तेल आपकी थकावट को दूर कर सकता है.

गुलाब आपके लीवर से जुड़ी दिक्कतें भी दूर करता है. अगर आपके मुंह से बदबू आती है और मुंह में किसी तरह की सूजन है तो यह आपको उससे आराम दे सकता है. ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो गुलाब का पाउडर स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

मुहांसे किसी के भी चहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं. इससे परेशान लोगों के लिए गुलाब का पाउडर रामबाण से कम नहीं है. गुलाब के पाउडर का लेप का चहरे पर लगाने से मुहांसे दूर हो जाते हैं. कुछ लोगों को एलर्जी के चलते स्किन पर जलन होती है. इसकी वहज की कभी-कभी खुजली भी होने लगती है. इस जलन को कम करने में गुलाब का पाउडर बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह स्किन के रेडनेस को कम करके आपको आराम देता है.

कुछ लोगों को देखा जाता है कि लोग ड्राई स्किन से परेशान रहते हैं. इससे स्किन डैमेज का खतरा बढ़ता है. अगर आप भी ड्राई स्किन की दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो गुलाब के पाउडर का लेप अपने त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद उसे धो लें. इससे स्किन की ड्राईनेस दूर हो जाएगी.

कुछ लोगों में देखा जाता है कि उनकी डल स्किन के चलते  त्वचा बड़ी बेजान नजर आती है. इसकी वजह लोगों की उम्र रियल उम्र से ज्यादा लगती है. ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो गुलाब के पाउडर को स्किन पर लगाने से स्किन की निखार में सुधार आता है.

Related Articles

Back to top button