कहर बरपा सकता है चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’, जारी हुआ अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘सीतरंग’ सोमवार को सुबह 3.17 बजे  सागर द्वीप से लगभग 520 किमी दक्षिण और बांग्लादेश में बारिसल से 670 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है। इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों में एक भीषण चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है। इसके कारण सोमवार और मंगलवार को देश के कुछ तटीय हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

चक्रवात सितरंग को लेकर मौसम विभाग ने 24-25 अक्टूबर के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। साथ ही पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिले में तूफान के प्रभाव की चेतावनी जारी की गई है।

आईएमडी के बयान में कहा गया है, “पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान और इसके गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना के कारण मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 25 अक्टूबर 2022 तक समुद्र में न जाएं।” विभाग ने संभावित नुकसान की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि फूस की झोपड़ियों को नुकसान होने की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोमवार को उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से से बढ़कर 90 किमी प्रति घंटे होने की संभावना है। प्रशासन ने दक्षिण 24 परगना के नदी तटों की सुरक्षा के लिए नागरिक सुरक्षा बलों को तैनात किया है और नदी के किनारे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की व्यवस्था भी कर रहा है।

दक्षिण 24 परगना के चुनोखली बसंती इलाके में तूफान से पहले नदी तटबंध की मरम्मत का काम चल रहा है। प्रशासन की ओर से गंगासागर इलाके में नागरिक सुरक्षा बलों की तैनाती की जा रही है।

आईएमडी ने आगे कहा, “अगले 12 घंटों के दौरान इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और एक भीषण चक्रवाती तूफान में और तेज होने की संभावना है। इसके बाद इसका उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ना जारी रहेगा। इसके 25 अक्टूबर की सुबह तिनकोना द्वीप और के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की बहुत संभावना है।”

Related Articles

Back to top button