फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए करे ऐसा…

अक्सर मौसम बदलने पर या धूल-मिट्टी के संपर्क में अधिक रहने की वजह से लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं। यह समस्या सर्दियों के मौसम में लोगों को अधिक परेशान करती हैं। यूं तो एड़ियां फटने के कई और कारण भी हो सकते हैं, जैसे शरीर में खुश्की के बढ़ने पर, कठोर फर्श पर नंगे पैर चलने पर, खून की कमी होने पर, अधिक ठंड के प्रभाव और धूल-मिट्टी की वजह से एड़ियां फट जाती हैं।

यह समस्या तब और बढ़ जाती है जब फटी हुई एड़ियों से खून आने के साथ दर्द भी होने लगता है। अगर आपके साथ भी यही समस्या बनी रहती है तो हींग का ये असरदार नुस्खा आपकी फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

फटी एड़ियों के लिए ये नुस्खे भी है कारगर-
शहद-

एक बाल्टी गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाएं। इसमे अपनी एड़ी को करीब 20 मिनट तक रखें। उसके बाद एड़ियों को धोकर किसी क्रीम से मसाज कर लें।

केल का गूदा-
पके केल के गूदे को मसलकर फटी एड़ियों पर 20 मिनट बाद लगाएं। इसके बाद पैर धो डालें। पैरों को धोते समय साबुन का इस्तेमाल नहीं करें।

नारियल तेल-
फटी एड़ियों को ठीक करने में मोम और नारियल तेल बेहद कारगर है। फटी एड़ियों के दर्द से पीड़ित हैं तो मोम और नारियल के मिश्रण से आपको काफी राहत मिलेगी।

अरंडी का तेल-
पैरों को गर्म पानी से धोकर उनमें अरंडी का तेल लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

एक बर्तन में नीम का तेल लेकर उसमें हींग का बारीक पेस्ट बनाकर डाल लें। अब इस तेल को एड़ियों में लगाकर पैरों में पॉलीथीन बांधकर सो जाए। अगली सुबह आपको अपनी एड़ियों में आराम महसूस होगा। फटी एड़ियों के लिए हींग का नुस्खा बहुत ही कारगर उपाय है जो बनाने में भी बहुत आसान है।

Related Articles

Back to top button