चेहरा को कोमल और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

सर्दियां शुरू हो गई हैं. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीत लहर चलना शुरू हो गई है. सर्दियों के मौसम में स्किन का ख्याल रखना एक बड़ा चैलेंज होता है. इस मौसम में स्किन रुखी और ड्राई होने लगती है. ऐसे में कई बार चेहरा काला पड़ जाता है. स्किन को मॉइस्चराइज रखने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले लोशन का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन ये लोशन भी एक वक्त तक ही असर करते हैं. साथ ही कई बार इनके साइड इफेक्ट भी होते हैं. ऐसे में स्किन को लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखने के लिए आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्किन संबंधी कई तरह की परेशानियां खत्म हो जाएंगी.

स्किन ग्लो करे

देसी घी से स्किन ग्लो और सोफ्ट होती है. इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर घी से मसाज करें. ऐसा करने से स्किन पर ग्लो आता है. साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षण भी धीमे होते हैं.

इसके साथ ही अगर इसे शरीर पर लगाया जाए तो इससे आंखों की थकान में भी लाभ मिलता है. अगर आपकी आंखों में थकान रहती है तो आप रोजाना रात में सोने से पहले सर्कुलर मोशन में अपनी आंखों के आसपास लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे डार्क सर्कल की समस्या भी दूर होती है.

स्किन इंफेक्शन करे दूर

देसी घी के रेगुलर इस्तेमाल से स्किन इंफेक्शन को भी दूर किया जा सकता है. देसी घी में कई गुण मौजूद होते हैं, जिससे स्किन इंफेक्शन और सूजन को दूर किया जा सकता है. अगर शरीर पर इसकी मालिश की जाए तो इससे खुजली की समस्या से छुटकारा मिलता है.

चेहरे के दाग-धब्बे हटाए

देसी घी सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही ये स्किन के लिए भी असरदार है. अगर रोजाना चेहरे पर देसी घी को लगाया जाए, तो चेहरे चेहरे के दाग-धब्बों के साथ काले निशान और डार्क स्‍पॉट्स खत्म हो जाएंगे. इसके साथ ही स्किन को भी इससे पोषण मिलेगा.

Related Articles

Back to top button