रोजाना खाएं दही, मिलेंगे ये बड़े फायदे

दही डाइजेशन सिस्टम के लिए बहुत अच्छी होती है। आप अगर खाने के साथ रोजाना एक कटोरी दही खाते हैं, तो आपको एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम नहीं होती। साथ ही आपकी स्किन भी अच्छी बनती है।

दही के पोषक तत्वों की बात करें, तो दही में  कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपको अगर दही खाना पसंंद नहीं है, तो आप दही से कई रेसिपीज बना सकते हैं या दही को किसी और फूड के साथ मिलाकर खा सकते हैं। आइए, जानते हैं आप किन तरीकों से दही को खा सकते हैं।

गुड़-तिल 
सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ खाने से न सिर्फ आपकी स्किन अच्छी होती है बल्कि हेल्थ भी ठीक रहती है। ऐसे में आप दही में गुड़, रोस्टेड तिल और ड्राय फ्रूट्स मिलाकर खा सकते हैं।

फ्रूट सलाद 
आप अगर फ्रूट खाना पसंद करते हैं, तो फ्रूट को गिल्ड कर लें। इसके बाद इसमें दही और शहद डालकर खाएं। वेट लॉस के लिहाज से भी यह रेसिपी बहुत ही अच्छी है।

फ्रूट कस्टर्ड 
यह फ्रूट कस्टर्ड की रेसिपी थोड़ी डिफरेंट है। इसे बनाने के लिए आप अपने पसंद के फ्रूट्स को काट लें। इसके बाद इसे एक बाउल में रखें और दही को ऊपर से डाल दें। आप इसमें ड्राय फ्रूट्स भी मिला सकते हैं।

Related Articles

Back to top button