साउथ अफ्रीका के खिलाफ नजर आ सकते हैं ऋषभ पंत, कप्तान कपिल ने कही ये बात

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अब तक दो मैच खेल लिए हैं और दोनों मैचों में ऋषभ पंत प्लेइंग इलेवन में नजर नहीं आए हैं। हालांकि, तीसरे मैच में वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ नजर आ सकते हैं, लेकिन ऐसा तभी होगा जब या तो दिनेश कार्तिक बाहर बैठें या फिर अक्षर पटेल की जगह एक अतिरिक्त बल्लेबाज खिलाया जाए, क्योंकि साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी लाइनअप अच्छी है। उधर, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव का मानना है कि पंत को कार्तिक की सवालिया विकेटकीपिंग के कारण मौका मिलना चाहिए।

दिनेश कार्तिक ने पाकिस्तान के खिलाफ और फिर नीदरलैंड के खिलाफ मैच में कुछ गलतियां कीं, यही वजह है कि कपिल देव चाहते हैं कि डीके की जगह पंत को लाया जाए। उन्होंने ऐसा इसलिए भी कहा है कि मिडिल ऑर्डर में एक बाएं हाथ का बल्लेबाज भी होगा। भारत के लिए टॉप 6 में कोई भी बाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं है और ये किसी कमजोर से कम नहीं है।

कपिल देव ने एबीपी न्यूज से बात करते हुए कहा, “मैं कहना चाहता हूं कि चूंकि हमारे पास ऋषभ पंत हैं, अब समय आ गया है कि भारत को उनकी जरूरत है। ऐसा लग रहा था कि दिनेश कार्तिक से काम चल जाएगा, लेकिन विकेटकीपिंग को भी ध्यान में रखते हुए, मुझे लगता है कि अगर भारत के पास टीम में बाएं हाथ का विकल्प होता, तो यह टीम पूरी लगती।”

ऋषभ पंत को केएल राहुल की जगह भी मौका देने की बात कही जा रही है, लेकिन पूर्व कप्तान का कहना है, “वह बहुत साफ-सुथरे क्रिकेटर हैं। अगर आप उनकी बल्लेबाजी को देखें तो वह संघर्ष करते नहीं दिखते। वह आउट हो जाते हैं और वास्तव में वह दो या तीन गेंद मारने की कोशिश करते हैं।

मैं चाहता हूं कि वह रन बनाएं, क्योंकि उनके लिए रन बनाना वाकई महत्वपूर्ण है। कुछ खिलाड़ियों को तेज नहीं खेलने के लिए कहा जाता है। वह शुरू में समय ले सकते हैं, क्योंकि जरूरत पड़ने पर वह आसानी से गति से रन बना सकते हैं। मैं चाहता हूं कि वह धैर्य से खेलें, पहले 8-10 ओवर खेलें, और फिर जब उन्हें पता चले कि पिच पर कौन सा टोटल सबसे अच्छा है, तो उसके लिए जाएं।”

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी के लिए आईपीएल 2022 खेलने के बाद से ही दिनेश कार्तिक को एक फिनिशर और एक विकेटकीपर की भूमिका निभानी पड़ रही है। भारतीय टीम में वापसी करने के बाद से 37 वर्षीय अनुभवी विकेटकीपर ने कुछ यादगार पारियां भी खेली हैं, लेकिन कई बार वे विकेटकीपर के तौर पर उतने मुस्तैद नजर नहीं आए हैं, जितने ऋषभ पंत नजर आते हैं।

Related Articles

Back to top button