Whatsapp में आ रहा ये नया फीचर , सभी यूजर्स के लिए जानना बेहद जरूरी

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp में लगातार नए फीचर्स शामिल किए जाते हैं, जिससे यूजर्स को बेहतर चैटिंग अनुभव दिया जा सके। नए फीचर्स सभी यूजर्स के लिए रोलआउट करने से पहले कंपनी बीटा वर्जन में इनकी टेस्टिंग करती है। इस तरह टेस्टर्स से मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर फीचर्स में बदलाव और सुधार किए जाते हैं और आखिर में इन्हें सभी यूजर्स के लिए ऐप का हिस्सा बनाया जाता है।

जल्द यूजर्स को खुद के साथ चैटिंग करने का विकल्प दिया जाएगा। सुनने में यह बेशक अजीब लगे लेकिन इस फीचर की मदद से जरूरी लिंक्स या नोट्स सेव करना या फिर मीडिया फाइल्स सेव करना आसान हो जाएगा। यूजर्स को बाकी चैट विंडोज की तरह ही खुद की एक चैट विंडो दिखाई जाएगी, जिसमें वे मेसेजेस या नोट्स आसानी से शेयर और सेव कर सकेंगे।

कई बार फोटोज भेजते वक्त उनका कोई ऐसा हिस्सा होता है, जिसे आप बाकियों के साथ शेयर नहीं करना चाहते। ऐसे में नए ब्लर टूल फॉर इमेजेस की मदद ली जा सकेगी। यह टूल यूजर्स को कोई फोटो भेजने से पहले उसका कोई हिस्सा ब्लर करने का विकल्प देगा। इस तरह पर्सनल जानकारी या फिर फोटो में दिख रहे किसी चेहरे को ब्लर किया जा सकेगा। यह विकल्प फोटो भेजने से ठीक पहले एडिटिंग स्क्रीन पर मिलेगा।

वॉट्सऐप पर अगर आप कोई मीडिया फाइल (फोटो या वीडियो) फॉरवर्ड करते हैं और उसके कैप्शन में कुछ लिखा था, तो केवल फाइल फॉरवर्ड होती है और कैप्शन अगले कॉन्टैक्ट के साथ शेयर नहीं होता। इस परेशानी को दूर करते हुए जल्द यूजर्स को मीडिया फाइल्स को कैप्शन के साथ फॉरवर्ड करने का मौका दिया जाएगा। यह फीचर भी टेस्टिंग के बाद सभी के लिए रोलआउट हो सकता है।

कंपनी कई नए फीचर्स की टेस्टिंग एंड्रॉयड, iOS और डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म्स पर बीटा यूजर्स के साथ कर रही है। इनमें से कुछ फीचर्स की आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है, यानी कि जल्द इन्हें सभी यूजर्स के लिए स्टेबल ऐप का हिस्सा बनाया जाएगा। नए फीचर्स का फायदा सबसे पहले चाहिए और आप बीटा यूजर नहीं हैं तो ऐप को हमेशा लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट रखें।

Related Articles

Back to top button