डार्क सर्कल को दूर करने के लिए अपनाए ये आसान सा तरीका

अगर आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circle) पड़ जाएं तो पूरा चेहरा भद्दा लगने लगता है. डार्क सर्कल की परेशानी आसानी से नहीं जाती है. बाजारों की क्रीम भी डार्क सर्कल को दूर नहीं कर पाती है. अगर ऐसे केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से डार्क सर्कल दूर भी हो जाएं तो स्किन को नुकसान भी तय है, इसलिए ऐसी चीजों से तो दूर रहना ही बेहतर है.

मेक-अप के जरिए भी डार्क सर्कल्स छुपाना मुश्किल होता है. पर हम आसान से घरेलू नुस्खों को आजमाकर डार्क सर्कल्स को दूर कर सकते हैं. काले घेरे दूर करने के लिए घर में रखे नेचुरल सामानों से क्रीम बनाकर लगा सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि ये क्रीम हम चुटकियों में बनाकर तैयार कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं डार्क सर्कल की क्रीम

डार्क सर्कल हटाने वाली क्रीम बनाने के लिए एक बाउल में शहद लें. आपको तीन चम्मच शहद लेनी है और उसमें एक चम्मच कॉफी का पाउडर मिला दें. अब एक चम्मच विटामिन ई का तेल मिलाकर इन चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें. क्रीम बनकर तैयार हो चुकी है. लंबे समय तक चलाने के लिए इस क्रीम को एक डब्बे में भरकर फ्रीज के अंदर रख दें.

सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह धो लें, ताकि साफ चेहरे पर क्रीम अच्छी तरह अप्लाई हो सके.

– क्रीम को आंखों के नीचे लगाएं और कुछ देर तक मसाज करें.

– क्रीम को रात में लगाएं ताकि इससे गंदगी न चिपके और क्रीम लंबे वक्त तक चेहरे पर लगी रहे.

– जब तक काले घेरे दूर न हो जाएं रोजाना क्रीम को लगाना है.

डार्क सर्कल की नेचुरल क्रीम

डार्क सर्कल दूर करने के लिए हम शहद से क्रीम बनाकर लगाएंगे. शहद स्किन के लिए फायदेमंद होती है. कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी शहद का इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं शहद से डार्क सर्कल रिमूविंग क्रीम बनाने का तरीका.

क्रीम बनाने का सामान

शहद (Honey)
कॉफी (Coffee)
विटामिन ई का तेल (Vitamin-E Oil)

Related Articles

Back to top button