दोमुंहे बालों से छूटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

दोमुंहे बालों के लिए क्या लगाएं

1) नारियल का तेल-  स्प्लिट एंड्स रोकने के लिए ये सदियों पुराना नुस्खा है। यह आपके बालों को स्मूद करने में मदद करता है और स्कैल्प पर मौजूद गंदगी को दूर करता है। इसे लगाने के लिए आपको बस अपने बालों और स्कैल्प को गर्म नारियल तेल से मालिश करने की जरूरत है। इसे लगभग 1-2 घंटे तक रखें और इसे धो लें।

शहद- शहद हमेशा एक हीलर रहा है,हेल्दी बॉडी, बालों या स्किन को बनाए रखने के लिए ये बेहतरीन है। यह स्प्लिट एंड्स को भी रोकेगा क्योंकि यह बालों के रोम को मजबूत करता है। यह अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण आपके बालों की स्कैल्प को साफ रखने में भी मदद करता है। इसके लिए दही, जैतून के तेल और अंडे की जर्दी के साथ शहद मिलाकर एक हेयर मास्क तैयार करें। इस मिश्रण को स्कैल्प सहित अपने बालों पर लगाएं और इसे धोने से पहले लगभग 20-25 मिनट तक रखें।

 काली दाल- काली दाल प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड, फॉस्फोरस और फाइबर का बेहतरीन स्रोत है। फोलिक एसिड ब्लड से आपके बालों के रोम तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होता है, जिससे आपके बालों की क्वालिटी में सुधार होता है। इसे लगाने के लिए आधा कप काली दाल और एक चम्मच मेथी दाना का दरदरा पाउडर बनाएं और इसे आधा कप दही के साथ मिलाएं। इस गाढ़े पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और कम से कम एक घंटे के लिए रख दें और फिर इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें।

Related Articles

Back to top button