जापान में जारी हुआ अलर्ट, उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल

कोरियाई देशों की तरफ से मिसाइल दागे जाने का सिलसिला जारी है। इसका नतीजा यह हुआ कि जापान में इमरजेंसी अलर्ट जारी हो गया है। गुरुवार सुबह उत्तर कोरिया की तरफ से मिसाइल दागे जाने के बाद जापान सरकार ने यह कदम उठाया है। रहवासियों को घरों के अंदर ही रहने के लिए कहा गया है। खबर है कि यह मिसाइल प्रशांत महासागर में कहीं गिरी है।

आगे जानकारी दी गई कि जापान सरकार इस बात की पुष्टि करेगी कि कोई नुकसान हुआ है या नहीं। उत्तर कोरिया की तरफ से भविष्य में उठाए जाने वाले संभावित कदमों की जानकारी जुटाना और विश्लेषण करना जारी रख जाएगा। साथ ही सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि अमेरिका, कोरिया गणराज्य और अन्य संबंधित देशों के साथ मिलकर जवाब देने की प्रक्रिया में शामिल रहेंगे।

कोरिया ने एक दिन पहले ही कम से कम 23 मिसाइलें दागी हैं, जो एक दिन में सबसे ज्यादा है। खबर है कि मध्य जापान में मियागी, यामागाटा और नीगाटा के रहवासियों से अंदर रहने के लिए कहा गया है।

लॉन्च की खबर के करीब 25 मिनट बाद जापान के तटरक्षक ने कहा था कि मिसाइल गिर गई है। पहली मिसाइल लॉन्च के बाद ही दक्षिण कोरिया की सेना और जापान के कोस्ट गार्ड ने उत्तर कोरिया की तरफ से दूसरे लॉन्च की जानकारी दी। उस दौरान जापान कोस्ट गार्ड ने तीसरे संभावित लॉन्च के बारे में भी बताया था।

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने बुधवार को अपनी मिसाइलों का प्रदर्शन करते हुए एक दूसरे के तटों के पास पानी में कई मिसाइलों को दागा। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने एक ही दिन कम से कम 23 मिसाइलें दागी जिसमें एक दक्षिण कोरिया के सोक्चो शहर से 60 किमी से कम दूरी पर गिरी।

जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया, ‘उत्तर कोरिया ने संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है।’ कार्यालय के अनुसार, जापान के हवाई क्षेत्र के जरिए बैलिस्टिक मिसाइल को इस तरह से दागना ऐसा काम है, जो संभावित रूप से जापान के लोगों के जीवन और संपत्ति को प्रभावित कर सकता है।

Related Articles

Back to top button