स्किन की नेचुरल नमी बनाए रखने के लिए करे ये उपाय

स्किन केयर के लिए छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। जैसे, आप कई बातों को ध्यान में रखकर अपनी कई स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक कर सकते हैं। खासतौर पर सर्दियों में आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन टिप्स को याद रखकर आप विंटर में स्किन को हाइड्रेट रखते हुए कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी बच सकते हैं।

ड्राय स्किन को मॉश्चराइज करें 
आपकी स्किन कितनी भी ऑयली क्यों न हो लेकिन इस पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। ड्राय स्किन को मॉइस्चराइज जरूर करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जो आपकी स्किन के हिसाब से हो। जैसे, अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो जेल बेस्ड मॉश्चराइजर लगाएं। ड्राय स्किन के लिए क्रीम बेस्ड मॉश्चराइजर ठीक रहता है।

केमिकल्स साबुन 
केमिकल्स वाले साबुन से बचें। खासतौर पर इन्हें चेहरे पर न लगाएं। यह साबुन और डिटर्जेंट आपकी त्वचा से नेचुरल तेल निकाल सकते हैं। इसके बजाय, माइल्ड क्लींजर चुनें। चेहरे पर हमेशा माइल्ड फेसवॉश ही लगाएं।

तौलिए का भी रखें ध्यान 
तौलिए से अपनी स्किन को रगड़-रगड़कर न पोछें, इससे स्किन अपनी नेचुरल नमी खोने लग जाती है। नहाने के बाद तौलिए से खुद को डैप-डैप करके साफ करें, इससे आपकी त्वचा पर थोड़ी नमी बनी रहे।

गरम पानी से ज्यादा न नहाएं 
आपको गरम पानी से ज्यादा नहीं नहाना चाहिए। इससे आपकी स्किन से नेचुरल नमी कम हो जाएगी और स्किन डल लगने लगेगी, इसलिए जरूरत के हिसाब से ही नहाएं।

Related Articles

Back to top button