सर्दी-जुकाम और खांसी से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

हेल्थ के लिए अदरक काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, इसके फायदे अक्सर आपने दादी-नानी से सुने होंगे। सर्दी-जुकाम और खांसी से छुटकारा पाने के लिए भी अदरक खाने की सलाह दी जाती है।

अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट दोनों से भरपूर है, यह एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है। इतना ही नहीं, अदरक एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भी भरपूर होता है। इसकी मदद से आप बेहतरीन स्वाद की कैंडी बना सकते हैं।

कैसे बनाएं 

अदरक कैंडी बनाने के लिए अदरक को धीमी आंच पर भून लें। फिर इसे ठंडा होने के बाद पानी में भीगो दें। फिर इसे अच्छे से साफ कर लें। अब इसके छिलके को उतार लें और फिर इसे काट लें। काटे हुए अदरक को ब्लेंडर में डालें और फिर इसका चिकना पेस्ट बना लें।

अब एक पैन में देसी घी डालें, फिर अदरक का पेस्ट डालकर भूनें, फिर इसमें गुड़ डालकर तब तक पकाएं जब तक कि गुड़ पिघल न जाए। गुड़ पिघलने के बाद इसमें हल्दी पाउडर, काला नमक, काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं और फिर 2-3 मिनिट तक पकाएं।

जब ये पेस्ट ठंडा हो जाए तो हाथों पर घी लगाएं। मिश्रण के थोड़ा गुनागुना रह जाने पर ही इससे कैंडी बना लें। इसके अलावा आप थाली को ग्रीस करें और फिर इसमें पूरे पेस्ट को डालें और छोटी-छोटी बर्फी की तरह काट लें। कैंडी में नमी होगी इसलिए इसे शक्कर के पाउडर से कोट कर सकते हैं। कैंडी को एक टाइट कंटेनर में स्टोर करें।

Related Articles

Back to top button