काले तिल के तेल से मालिश करने से मिलता है बड़ा फायदा

 सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर लोग शरीर की मालिश करवाना शुरू कर देते हैं। रोजाना शरीर की मालिश करवाने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। यही वजह है कि अपनी समस्याओं को देखते हए लोग अलग-अलग तरह के तेल से अपनी मालिश करवाना पसंद करते हैं।

आपने आजतक सरसों, बादाम, जैतून के तेल से तो कई बार मालिश करवाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी काले तिल के तेल से मालिश करवाई है? पूजा के लिए इस्तेमाल होने वाले काले तिल से निकला हुआ तेल न सिर्फ आपने धार्मिक कारणों से बल्कि अपने गुणों की वजह से भी काफी पसंद किया जाता है।

शरीर की सूजन करे कम- काले तिल के तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में  बेहद असरदार हैं। यह तेल नसों को स्ट्रेस फ्री करके बॉडी को रिलैक्स फील करवाने में मदद करता है, जिससे दर्द और सूजन में राहत मिलती है।

जोड़ों के दर्द में आराम- काले तिल का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो  हड्डियों और जोड़ों की सूजन और दर्द को कम कर सकता है। काले तिल के तेल में मौजूद फैटी एसिड हड्डियों के लचीलेपन को बढ़ावा देता है।

वेट लॉस- तिल के तेल से मालिश करने से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है, जो आपके शरीर की चर्बी को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। तिल के तेल में मौजूद पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, तेजी से वजन घटाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

मांसपेशियों को मिलता है आराम-
काले तिल के तेल से मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह आपकी मांसपेशियों को स्ट्रेस फ्री रखने के साथ दर्द और ऐंठन कोदूर करके आराम दिला सकता है।

Related Articles

Back to top button