झट से कम करे अपना वजन, अपनाएं ये टिप्स

शादी का सीजन आने वाला है और इस मौसम में आप चा‍हकर भी बाहर का खाना खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे. शादी के सीजन में लोगों का कई जगह जाना होता है. इस दौरान लोग मिठाइयां और जंक फूड का ज्‍यादा खाते हैं.

खासकर मिठाइयां और नूडल्स लोगों को काफी पसंद होता है, लेकिन स्वीट्स और जंक फूड ज्‍यादा खाने से वजन भी बढ़ने लगता है. अगर आप भी इस बात से परेशान हैं तो इस प्रॉब्‍लम को आप कुछ इस तरह से दूर कर सकती हैं. इसे अपनाने के बाद आप आराम से वेडिंग सीजन का मजा ले सकेंगी और वजन को भी कंट्रोल रखेंगी.

पानी है जरूरी 

पानी कई समस्‍या को खत्‍म करता है. इससे वजन कंट्रोल करने, त्वचा पर ग्‍लो लाने और सूजन को रोकने में मदद मिलती है. इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं. इसलिए ठंड में भी पानी पीना कम न करें.

चीनी से बना लें दूरी

आप जो रिफाइंड सफेद चीनी का यूज करते हैं, उसमें कैलोरी के अलावा कुछ नहीं होता है. इस वजह से मीठा ज्‍यादा खाने से वजन बढ़ सकता है. इसलिए वेडिंग सीजन में कोल्‍ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक और फलों के जूस से दूर रहें. आप कुकीज, कैंडी और पके हुए फूड्स से भी दूरी बना लें. इन सब चीजों में बहुत ज्‍यादा चीनी होती है. वहीं इनसे पोषण कम मिलता है और कैलोरी बहुत ज्‍यादा होती है.

Related Articles

Back to top button