अब इस आसान से तरीके से बनाए गाजर का अचार, जाने पूरी विधि

 आपने आज तक कच्चे आम, नींबू, गोभी जैसी कई सब्जियों से बने अचार का स्वाद चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी गाजर का अचार खाया है। अगर नहीं, तो इस विंटर सीजन में ट्राई करें दादी-नानी वाली ये टेस्टी रेसिपी। इस रेसिपी से गाजर का अचार बनाना काफी आसान है और ये कम समय में ही बनकर तैयार हो जाता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है ये टेस्टी गाजर का अचार।

गाजर का अचार बनाने का तरीका-
गाजर का अचार बनाने के लिए सबसे पहले लाल गाजर लेकर उसे अच्छी तरह पानी से धो लें। इसके बाद गाजर का छिलका उतारकर पतले और लंबे टुकड़ों में काट लें। अब कटी हुई गाजर को एक बड़े कटोरे में डालकर उसमें हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला दें। ताकि गाजर के साथ हल्दी और नमक अच्छी तरह से मिल जाएं।
अब एक कड़ाही में राई, जीरा, मेथी दाना और सौंफ डालकर उन्हें धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट करें। सभी मसालों को लगभग 1 मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर दें और मसालों को मिक्सी के जार में डालकर दरदरा पीस लें।
अब तैयार मसाले को गाजर के कटोरे में डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें। इसके बाद एक कड़ाही में सरसों का तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस बंद करके तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। जब तेल हल्का गर्म रह जाए तो उसे गाजर के अचार में डालकर अच्छे से मिला दें।
इसके बाद अचार को एक कांच की बरनी में भर लें। अब एक साफ चम्मच की मदद से अचार और तेल को एक साथ अच्छे से मिक्स कर दें। आपका टेस्टी गाजर का अचार बनकर तैयार हो चुका है। आप इसे पराठा या खाने के साथ परोस सकती हैं।

Related Articles

Back to top button