बनाए गर्मागर्म मूंग दाल हलवा, हर कोई पूछेगा रेसिपी

 सर्दियों के मौसम में डिनर के बाद खाने को गर्मागर्म मूंग दाल हलवा मिल जाए तो मूड और स्वाद दोनों अच्छे हो जाते हैं। जी हां, आपने आज तक कई तरह के हलवे की रेसिपी अपनी रसोई में ट्राई की होगी।

लेकिन मूंग दाल हलवा ऑल टाइम फेवरेट रेसिपी है। इसे बच्चों से लेकर बड़े लोग भी खाना बेहद पसंद करते हैं। लेकिन कई बार महिलाएं सिर्फ यह सोचकर मूंग दाल हलवा बनाने से बचती हैं कि इसे बनाने में मेहनत ज्यादा लगती है तो आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको बताते हैं मूंग दाल हलवा बनाने का आसान और टेस्टी तरीका।   

मूंग दाल हलवा बनाने का तरीका-
मूंग दाल हलवा बनाने के लिए सबसे पहले दाल धोकर उसे फूड प्रोसेसर में दरदरा पीस लें। अब दूध वाले मिश्रण को गर्म करके उसमें चीनी घुलने तक उबालें।

अब एक कड़ाही में घी और दाल मिक्स करके धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए अच्छी तरह फ्राई करें। फ्राई दाल में दूध वाला मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाते हुए इसे धीमी आंच पर पकाएं ताकि सारा पानी और दूध पूरी तरह सूख जाए, घी अलग होने तक दोबारा अच्छे से फ्राई करें। इसमें इलाइची पाउडर और आधे बादाम डालकर अच्छे से मिक्स करें। हलवे को सर्विंग डिश में निकालें, बचे हुए बादाम से मूंग दाल हलवे को गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

Related Articles

Back to top button