करोड़ों क‍िसान को 13वीं क‍िस्‍त आने का इंतजार, राशन कार्ड सब्‍म‍िट करना जरूरी

पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. स‍ितंबर के आख‍िरी हफ्ते में सरकार की तरफ से 10 करोड़ क‍िसानों के खाते में 12वीं क‍िस्‍त का पैसा ट्रांसफर क‍िया गया था. प‍िछली क‍िस्‍त के दो महीने पूरे होने और द‍िसंबर शुरू होने के साथ ही करोड़ों क‍िसान 13वीं क‍िस्‍त आने का इंतजार कर रहे हैं. इस योजना में केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये द‍िये जाते हैं.

DBT के जर‍िये भेजा जाएगा पैसा
छह हजार रुपये की राश‍ि क‍िसानों को दो-दो हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में जारी की जाती है. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त द‍िसंबर से मार्च के बीच जारी की जानी है. सूत्रों का दावा है क‍ि सरकार इस क‍िस्‍त को 15 से 20 द‍िसंबर के बीच क‍िसानों को देने का प्‍लान कर रही है. क‍िसानों के खाते में हर बार की तरह इस बार भी पैसा डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर (DBT) के जर‍िये भेजा जाएगा. हालांक‍ि सरकार की तरफ से इस बारे में कोई भी आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है.यद‍ि आप योजना के ल‍िए पात्र हैं और आपका अभी तक रज‍िस्‍ट्रेशन नहीं हुआ है तो आप दो तरीकों से ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्‍यम से रज‍िस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. इसके ल‍िए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के पटवारी (लेखपाल) या पीएम क‍िसान योजना के ल‍िए चयन‍ित नोडल अध‍िकारी के पास जाना होगा. यहां संबंध‍ित फॉर्म भरकर अपने कागजात जमा कर दें. इसके अलावा आप नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) पर भी संपर्क कर सकते हैं. इस दौरान आप अपने सभी जरूरी दस्‍तावेज साथ लेकर जाएं.

पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की अगली क‍िस्‍त के ल‍िए क‍िसानों का राशन कार्ड जमा करना जरूरी है. इसके ल‍िए आपको राशन कार्ड की हार्ड कॉपी जमा नहीं करनी होगी. केवल राशन कार्ड की पीडीएफ ही अपलोड करनी होगी. इसके ल‍िए पहले आपको पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर व‍िज‍िट करना होगा. यहां राशन कार्ड की पीडीएफ फाइल तैयार करने के बाद अपलोड करके सब्‍म‍िट कर दें. यद‍ि आपने राशन कार्ड की कॉपी सब्‍म‍िट नहीं की तो आपको इस योजना का लाभ नहीं म‍िलेगा.

Related Articles

Back to top button