महिला ने ‘चार’ पैरों वाली एक बच्ची को दिया जन्म देखने के लिए लोगों में उत्सुकता, डॉक्टरों ने बताया…

 मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक महिला ने ‘चार’ पैरों वाली एक बच्ची को जन्म दिया है, जिसे लेकर लोगों में उत्सुकता है। सिकंदर कम्पू मोहल्ले की आरती कुशवाहा ने कमला राजा अस्पताल के महिला एवं बाल रोग विभाग में बुधवार को बच्चे को जन्म दिया। डॉक्टरों ने बताया कि नवजात स्वस्थ है।

बच्ची का वजन 2.3 किग्रा है। जन्म के बाद डॉक्टरों की एक टीम ने जयारोग्य अस्पताल समूह ग्वालियर के अधीक्षक के साथ शिशु की जांच की। जयारोग्य अस्पताल समूह के अधीक्षक डॉ. आरकेएस धाकड़ ने बताया कि इस बच्ची के कमर के नीचे का हिस्सा दो अतिरिक्त पैरों के साथ विकसित हुआ है, लेकिन वे पैर निष्क्रिय हैं।

बताया जा रहा है कि अभी बाल रोग विभाग के डॉक्टर जांच कर रहे हैं कि कहीं शरीर के किसी हिस्से में कोई अन्य विकृति तो नहीं है। जांच के बाद अगर वह स्वस्थ है तो सर्जरी के जरिए उन पैरों को हटा दिया जाएगा। ताकि वह सामान्य जीवन जी सके।

अधीक्षक ने यह भी कहा, ”बच्ची को फिलहाल कमला राजा अस्पताल के बाल रोग विभाग के विशेष नवजात शिशु देखभाल इकाई में भर्ती कराया गया है। शिशु की स्वास्थ्य स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। डॉक्टर उसके अतिरिक्त पैरों को सर्जरी कर निकालने की बात कह रहे हैं। फिलहाल बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है।”

 

Related Articles

Back to top button