चेहरे पर ऐसे लगाएं बादाम का तेल मिलेंगे बेहतरीन फायदे

बेदाग और ग्लोइंग स्किन हर कोई चाहता है, लेकिन सभी की यह चाहत पूरी नहीं होती। ज्यादातर लोग दाग-धब्बों और कील मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं, जबकि कुछ लोगों के पास रूखी स्किन की समस्या होती है, अगर आप भी एक ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। बादाम का तेल स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बादाम के तेल में विटामिन ए, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंक जैसे कुछ खास पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाते हैं। साथ ही इससे कई तरह की स्किन संबंधित परेशानियों को भी दूर करने में मदद मिलती है। हम आपके लिए बादाम तेल के फायदे और इसे यूज करने तरीका लेकर आए हैं।

  1. बादाम का तेल चेहरे को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और झुर्रियां कम करता है। विटामिन ई त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मदद मदद करता है।
  2. बादाम के तेल में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे कम करता है।
  3. बादाम का तेल चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और मुहांसों से निजात दिलाता है।
  4. बादाम के तेल में मौजूद जिंक त्वचा को बेदाग बनाता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला फैटी एसिड एक्स्ट्रा तेल को कम करता है।
  5. बादाम का तेल लगाने से स्किन का रूखापन दूर होता है और स्किन दमकने लगती है।
  6. बादाम का तेल स्किन के पोर्स खोलता है। साथ ही चेहरे पर जमी गंदगी को बाहर निकालता है, इससे कील-मुहांसे होने की संभावना कम हो जाती है।
  7. बादाम तेल में पाया जाने वाला एक्जिमा और सोरायसिस शुष्क त्वचा के इलाज के लिए काफी कारगर होता है।

बादाम के तेल में ऐसे कई गुण होते हैं, जो आपके चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं। आप यदि बादाम तेल के पूरे लाभ चाहते हैं तो रात को सोते समय चेहरे को धोने के बाद इसका यूज करें, इससे त्वचा को पोषण मिलेगा और स्किन ग्लोइंग बनेगी।

  1. रात में सोने से पहले आप बादाम तेल से चेहरे की मसाज करें।
  2. आप सोने से पहले बादाम का तेल में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button