ठंड में सेहत के लिए बथुआ कितना फायदेमंद, जानिए यहाँ

सर्दियों के मौसम में लोग बथुआ खाना बहुत पसंद करते है। इसलिए ठंड में करीब-करीब हर घर में बथुआ का साग या फिर उसको आलू के साथ मिलाकर इसकी सब्जी भी बनाई जाती हैं। ठंड के मौसम में इसको सेहत का खजाना कहा जाता हैं।

इसलिए ठंड के मौसम हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बथुआ खाने की सलाह देते हैं। बथुआ में कई पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं, जो आंखों के साथ-साथ दिल-दिमाग और पूरे शरीर को फायदा देते हैं। इसके साथ ही बथुआ से कचौड़ी और रायता भी बनाया जा सकता हैं।

बता दें कि बथुआ से पेट और मूत्र रोग जैसी कई बीमारियों से राहत मिलती है। बथुआ आज से नहीं बल्कि अनादि काल से खाया जा रहा है और हमारे बुजुर्ग भी घरों को हरे रंग से रंगने के लिए प्लस्तर में बथुआ ही मिलाते थे। बुजुर्ग महिलाएं सिर से ढेरे और फांस (डैंड्रफ) को साफ करने के लिए बथुआ का ही उपयोग करती थी।

प्रोटीन के लिए बथुआ एक बेहतर स्रोत होता है और इसको खाने से मीट से भी ज्यादा प्रोटीन मिल सकता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम जैसे पोषक तत्व होते हैं।

बथुआ खाने से पेट से संबंधी परेशानियां जैसे पेट दर्द और कब्ज से राहत मिलती हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और सोडियम से पाचन में भी मदद मिलती हैं। ऐसे में लोग साग खाना या फिर बथुआ से बनी चीजें खाना पसंद करते हैं।

अगर आप बथुआ खाते हैं तो आपको कील-मुहासों, यूरिन की परेशानी, पाचन की परेशानियां, पीरियड्स में होने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी।

बथुआ के साग का सही से सेवन करेंगे तो हमेशा आप बीमारियों से दूर रहेंगे और यह सबसे उत्तम औषधि है, जो निरोगी रहने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह ताकत और स्फूर्ति दोनों देता हैं और हमेशा स्वस्थ रखता हैं।

साथ ही आप बथुआ का रस और उसे उबाल कर भी खा सकते हैं। यह आपके लीवर को भी फायदा देगा। इसलिए जबतक ठंड का मौसम रहें तब तक हर रोज आपको इसको खाना चाहिए, जिससे आप कम बीमार होगें।

Related Articles

Back to top button