बालों और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है एलोवेरा जेल

एलोवेरा का उपयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। एलोवेरा जेल बालों और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। एलो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। एलोवेरा बालों से जुड़ी कई समस्याओं को रोकने में सहायता करता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है।  बालों के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग आप कई तरह से कर सकते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा का उपयोग आप बालों और त्वचा के लिए कैसे कर सकते हैं।

एलोवेरा हेयर टोनर बनाने के लिए आधा कप एलोवेरा जेल में आधा कप अदरक का रस मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इसे एक स्प्रे बोतल में डाल लें। बालों में लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह बालों को तेजी से बढ़ने में सहायता करता है।

एलोवेरा जेल को एक बड़े बाउल में लें। इसमें आंवले का रस मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें। यह हेयर मास्क आपके बालों को मजबूत और घना बनाने में सहायता करता है।

तेजी से बालों के विकास के लिए आप एलोवेरा को सीधे लगा सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल की पत्तियां लें। काटकर आधा करो। अब इसे स्कैल्प पर कुछ देर के लिए मलें। इसके बाद इस जेल को अपने बालों में लगाएं। इसे कुछ देर रहने दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

Related Articles

Back to top button