लखनऊ में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने का रास्ता साफ , घर के नजदीक मिलेगा इलाज

र के नजदीक मरीजों को इलाज मुहैया कराने के लिए लखनऊ में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने का रास्ता साफ हो गया है। किराए के भवन में सेंटरों का संचालन होगा। कई महीने से भवनों का किराया तय नहीं हो पा रहा था। इसलिए सेंटर खोलने की कवायद सुस्त पड़ी थी। डीएम सर्किल रेट के हिसाब से भवनों का किराया देने का फैसला हुआ है।

वेलनेस सेंटर चार कमरों का भवन किराए पर लिया जाना है। इसमें मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। डॉक्टर की सलाह, जांच, दवा व भर्ती की सुविधा भी होगी।

नियमित टीकाकरण व दूसरे जागरूकता कार्यक्रम भी होंगे। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने में सेंटर अहम भूमिका निभाएंगे। चार बेड पर मरीजों की भर्ती भी की जा सकेगी। मलिन बस्ती में फैलने वाली बीमारियों पर काबू पाना आसान होगा।

लखनऊ में 108 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। पहले चरण के तहत 42 सेंटर खेाले जाएंगे। इसके लिए भवनों को किराए पर लेने की प्रक्रिया चल रही है। 70 से 80 फीसदी तक भवनों को किराए पर लेने की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

अभी तक किराया ही तय नहीं हो पाया था। सीएमओ के प्रस्ताव के अनुसार जिला प्रशासन की तरफ से किराया तय किया गया है। नौ हजार से लेकर 40 हजार रुपए मासिक किराए पर भवन लेगा। 1400 स्क्वायर फीट मकान का किराया नेशनल हेल्थ मिशन ने डीएम सर्किल रेट के हिसाब से तय किया है। अधिकतम किराया 50 हजार रुपये मासिक दिया जाने का प्रावधान है।

Related Articles

Back to top button