काली मिर्च का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

काली मिर्च (Black Pepper) एक मसाला है, जो हमारे किचन में आसानी से मिल जाता है. काली मिर्च का इस्तेमाल सब्जी, दाल, सलाद, सैंडविच जैसी तमाम डिशों में बड़े पैमाने में इस्तेमाल किया जाता है.

काली मिर्च वो मसाला (Spice) है, जिसकी एक छोटी-सी चुटकी किसी भी खाने के स्वाद को न सिर्फ बदल देती है बल्कि कई गुना बढ़ा भी देती है. लेकिन, ज्यादातर लोगों को लगता है कि काली मिर्च का इस्तेमाल सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही किया जाता है. जबकि सच्चाई तो ये है कि काली मिर्च कई औषधीय गुणों से भरपूर है, जिसे कई रोगों में इस्तेमाल किया जाता है.

कई रोगों में जबरदस्त लाभ पहुंचाती है काली मिर्च

खांसी-जुकाम में काली मिर्च जबरदस्त लाभ पहुंचाता है. मुंह के छाले और दांत दर्द में भी काली मिर्च से बहुत राहत मिलती है. इसके अलावा दस्त, पेट से जुड़ी समस्याएं, बवासीर, फोड़े-फुंसी, सूजन, घाव सुखाने आदि में भी काली मिर्च बहुत असरदार होती है. इतना नहीं, काली मिर्च से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर ताकतवर बनता है.

ठंड में बढ़ जाता है काली मिर्च का इस्तेमाल

आमतौर पर ठंड के दिनों में काली मिर्च का ज्यादा इस्तेमाल होता है. ठंड के मौसम में काली मिर्च सिर्फ सर्दी से ही नहीं बल्कि सर्दी से होने वाली गले से संबंधित समस्याओं को भी दूर रखता है. इतना ही नहीं, काली मिर्च नपुंसकता, अनियमित पीरियड्स, स्किन से जुड़ी दिक्कतें, बुखार और कुष्ठ रोग जैसे कई रोगों में काफी लाभकारी होता है.

काली मिर्च हमारी आंखों के लिए भी काफी लाभदायक होता है. इसके अलावा, काली मिर्च में पके तेल से मालिक करने से जोड़ों के दर्द, गठिया, लकवा और खुजली में बहुत आराम मिलता है. काली मिर्च के इस्तेमाल से सिर में होने वाले जूं से भी आजादी पाई जा सकती है.

Related Articles

Back to top button