बुजुर्गों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए चीन करने जा रहा ऐसा , जानकर चौक जाएँगे आप

चीन में लोगों की बढ़ती उम्र और बुजुर्गों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए चरणबद्ध तरीके से रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रहा है। चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने मंगलवार को चीन के मानव संसाधन मंत्रालय के एक वरिष्ठ विशेषज्ञ का हवाला देते हुए कहा कि चीन अपनी सेवानिवृत्ति की आयु को धीरे-धीरे और देश की तेजी से बढ़ती आबादी से निपटने के लिए चरणों में बढ़ाने की योजना बना रहा है।

चाइनीज एकेडमी ऑफ लेबर एंड सोशल सिक्योरिटी साइंसेज के अध्यक्ष जिन वेइगैंग ने कहा कि चीन “सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के लिए प्रगतिशील, लचीले रास्ते को तलाश रहा है।” इसका मतलब है कि शुरुआत में इसमें कुछ महीनों की बढ़ोतरी होगी और बाद में इसे और बढ़ाया जाएगा।

“शुरुआत में सेवानिवृत्ति की आयु के करीब आने वाले लोगों को कुछ महीनों के लिए और काम करना होगा, उसके बाद सेवानिवृत्ति लेनी होगी।” उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में युवाओं को कुछ साल अधिक काम करना पड़ सकता है, लेकिन उनका पोस्ट और ट्रांसफर का समय लंबा होगा।

देश के नए प्रधानमंत्री ली कियांग ने सोमवार को कहा कि सरकार विवेकपूर्ण तरीके से नीति को लागू करने के लिए कठोर अध्ययन और विश्लेषण करेगी। बता दें कि चीन की 1.4 बिलियन की आबादी अब घटती जा रही है और लोगों की औसत उम्र बढ़ रही है। देश में युवाओं की संख्या भी घट रही है। यह चीन की उस एक नीति के कारण हुआ है, जो 1980 से 2015 तक चीनी दंपती को एक बच्चे तक सीमित करती है। चीन में बुजुर्गों की संख्या बढ़ने से पेंशन बजट पर दबाव बढ़ रहा है, जिससे नीति निर्माताओं के लिए स्थिति को संभालना कठिन हो रहा है।

हालांकि, चीन ने अभी तक औपचारिक तौर पर रिटायरमेंट की उम्र में बदलाव की कोई घोषणा नहीं की है। वर्तमान में चीन में पुरुषों के रिटायरमेंट की उम्र 60, महिलाओं की 55 और कारखानों में काम करने वाली महिलाओं की 50 साल है। रिटायरमेंट की यह उम्र दुनिया में सबसे कम है।

Related Articles

Back to top button