ब्रिटेन और जर्मनी के फाइटर जेट ने रूसी विमान को खदेड़ा, जानिए अब क्या होगा…

रूस और यूक्रेन के पास आसमान में टकराव को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच ब्रिटिश और जर्मन वायुसेना के लड़ाकू विमानों को एस्तोनियाई हवाई क्षेत्र के करीब उड़ान भरने वाले एक रूसी विमान को खदेड़ने के लिए रवाना किया गया। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

नाटो के एक सदस्य देश ने कहा कि रूसी विमान नाटो के सदस्य एस्तोनिया के हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पाया। ब्रिटेन और जर्मन विमान अप्रैल के अंत तक ‘नाटो बाल्टिक हवाई पुलिसिंग अभियान’ के तहत एक साथ गश्त कर रहे हैं।

बता दें कि एक दिन पहले ही मंगलवार को रूसी फाइटर जेट ने काला सागर के ऊपर अमेरिकी निगरानी ड्रोन पर अटैक किया था, जिसके बाद अमेरिका ने उसे मार गिराया था। अमेरिका ने इसे “अंतरराष्ट्रीय कानून का खुला उल्लंघन” करार दिया है।

रूस के जवाब में ब्रिटेन और जर्मनी अपने पूर्वी किनारे को मजबूत करने के ‘नाटो’ प्रयासों के तहत एस्तोनिया में संयुक्त हवाई पुलिसिंग अभियान में हिस्सा ले रहे थे। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस के “एयर-टू-एयर” ईंधन भरने वाला एक विमान एस्तोनियाई हवाई यातायात नियंत्रण के साथ संवाद करने में विफल रहा, जिसके बाद टाइफून जेट विमानों ने मंगलवार को जवाब दिया।

Related Articles

Back to top button