उत्थित त्रिकोणासन करने से शरीर को मिलता है ये लाभ , दूर होती है ये समस्या

घंटों एक जगह बैठकर कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने या फिर खान पान की गलत आदतों की वजह से अक्सर पेट के आसपास और हिप्स पर फैट जमा होने लगता है।

जिसकी वजह से न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनालिटी खराब होती है बल्कि उसका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं और अपने बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अपने लिए वर्कआउट का टाइम नहीं निकाल पा रहे हैं तो घर बैठे ही अपने डेली रूटीन में ये दो योगासन जरूर शामिल करें। इन योगासनों की मदद से आप जल्द ही पतली कमर और हिप्स को शेप में कर लेंगे। आइए जानते हैं क्या हैं ये दो योगासन और इन्हें कैसे करना चाहिए।

उत्थित त्रिकोणासन-
इस आसन को करने से बॉडी टोन होती है। यह आसन गर्दन, पीठ और पेट की मांसपेशियों को स्ट्रेच करके छाती और शरीर को गठीला और सुगठित बनाता है। इस आसन के अभ्यास से कमर भी पतली होती है।

परिवृत्त त्रिकोणासन-
परिवृत्त त्रिकोणासन को अंग्रेजी भाषा में Revolved Triangle Pose भी कहा जाता है। आमतौर पर परिवृत्त त्रिकोणासन का अभ्यास 30 से 60 सेकेंड तक करने की सलाह दी जाती है। परिवृत्त त्रिकोणासन के निरंतर अभ्यास से टखने, जांघें और घुटने मजबूत होने के साथ हिप्स और कमर के आसपास की चर्बी कम होती है।

उत्थित त्रिकोणासन कैसे करें-
उत्थित त्रिकोणासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर अपने पैरों में 3-4 फुट का गैप लेते हुए अपनी बाजू कंधे के स्तर तक बगल में उठाएं, हथेलियां जमीन की तरफ रखते हुए अपना दाहिना पैर किनारे से मोड़ें और बायां पैर सामने की तरफ रखें। ऐसा करते हुए अपने घुटनों के आसपास की मांसपेशियों को कसते हुए पीठ को सीधा रखें। अब सांस छोड़ें और दाहिने हाथ से दाहिना पैर छुएं। दाहिने हाथ के साथ एक सीधी रेखा में बायां हाथ ऊपर की तरफ सीधा रखें और उस पर टकटकी लगाकर देखें। अब सांसों को सामान्य रखते हुए 1 मिनट तक इसी अवस्था में रहें। अब इस आसन को दूसरी तरफ से भी इसी तरह दोहराएं।

Related Articles

Back to top button