दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी 5 दिनों तक बारिश, जारी हुआ अलर्ट

बीते दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहे उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में राहत मिल गई है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बरसात होगी। इससे अधिकतम तापमान के औसत से कम रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने गुड न्यूज दी है कि अगले पांच दिनों तक देश के किसी भी हिस्से में हीटवेव नहीं पड़ने वाली है।

दरअसल, चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दक्षिण पाकिस्तान और पड़ोस के निचले और मध्य स्तरों पर बना हुआ है। वहीं, मध्य पाकिस्तान के लोवर लेवल पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन जारी है।

इसकी वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मध्य भारत के मौसम की बात करें तो अगले पांच दिनों तक मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ में 27-29 अप्रैल और छत्तीसगढ़ में 30 अप्रैल को ओले गिर सकते हैं। विदर्भ में 28 अप्रैल को बहुत भारी बारिश होने वाली है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। तीन मई तक रोजाना हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है। यूपी की बात करें तो पश्चिमी क्षेत्र में बरसात का अलर्ट है। इसके अलावा, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी भीषण गर्मी से निजात मिली हुई है। आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं, जबकि 30 अप्रैल से 3 मई के बीच रोजाना हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले पांच दिनों तक बारिश होने वाली है।

 

Related Articles

Back to top button