गर्मी से चेहरे पर हो रही खुजली और जलन तो करे ऐसा…

र्मी में स्किन का बुरा हाल हो जाता है। पसीना और सूरज की तेज किरणें झुलसा देती हैं। तो वहीं कई बार स्किन पर पसीने या फिर ड्राईनेस की वजह से जलन और खुजलाहट होने लगती है। जिसकी वजह से इरिटेशन होता है।

चेहरे पर हो रही ये खुजली रैशेज ना बन जाए इससे पहले इलाज जरूरी है। बहुत से लोग स्किन को ठंडक देने के लिए मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ सिंपल से घरेलू नुस्खे आपकी त्वचा को ना केवल कूल-कूल बनाएंगे बल्कि स्किन पर ग्लो भी नजर आने लगेगा।

गुलाबजल के क्यूब्स
इसी तरह से गुलाबजल से बने क्यूब्स भी स्किन इचिंग और जलन से राहत देंगे। सबसे पहले स्किन को किसी भी हर्बल फेसवॉश से साफ कर लें। जिससे कि चेहरे पर किसी तरह की धूल -मिट्टी ना रह जाए। फिर गुलाबजल के क्यूब्स से स्किन को मसाज करें और छोड़ दें। आधे घंटे बाद फेस क्लीन कर लें। ये घरेलू नुस्खा ना केवल स्किन को ग्लो देगा बल्कि जलन और खुजली से भी बचाएगा।

एलोवेरा क्यूब्स
गर्मी में अगर खुजली और जलन परेशान कर रही है तो आप ठंडे-ठंडे एलोवेरा क्यूब्स से स्किन की मसाज करिए। ये चेहरे को स्मूद और ठंडक देगा साथ ही खुजली भी खत्म करेगा।

एलोवेरा क्यूब्स बनाने के लिए आइस ट्रे में एलोवेरा जेल को डालें। साथ में मात्र एक-एक बूंद नींबू के रस की मिला दें। इसे फ्रीजर में रखकर जमा लें और जब भी फेस पर इचिंग या जलन महसूस हो एलोवेरा क्यूब लगाकर छोड़ दें। करीब दस से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस धो लें।

Related Articles

Back to top button