काशी के बाद अब अयोध्या में होने जा रहा ऐसा , शुरू हुई तैयारी

रामनगरी अयोध्या में पर्यटकों को लुभाने एवं राम-राम की संस्कृति से परिचित कराने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) की ओर से सरयू नदी में क्रूज संचालन का टेंडर पहले ही हो चुका है।

उधर नगर निगम ने भी क्रूज संचालन की योजना पर कदम आगे बढ़ा दिया है। इसी सिलसिले में शुक्रवार को चौधरी चरण सिंह घाट के सामने पर्यटन विभाग की करीब छह हजार वर्ग मीटर जमीन पर नगर निगम ने कब्जा कर लिया है और उसकी हदबंदी भी करानी शुरू कर दी है।

पर्यटन विभाग के उपनिदेशक/ क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि नगर आयुक्त विशाल सिंह की ओर से महानिदेशक/ प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम को भेजे पत्र में जमीन उपलब्ध कराने की मांग की गई थी। महानिदेशक पर्यटन मेश्राम ने जमीन के बदले जमीन उपलब्ध कराने की शर्त रखी लेकिन नगर निगम ने यह कहकर हाथ खडें कर दिए कि उसके पास कोई जमीन उपलब्ध नहीं है। पुनः विभाग की ओर से करीब 11 लाख वार्षिक किराए का प्रावधान किया गया जिसे निगम ने स्वीकार कर लिया है।

निगम के अपर आयुक्त अरुण कुमार गुप्ता ने बताया कि यह जमीन अयोध्या क्रूज लाइन्स के लिए पर्यटन विभाग से ली गई है। उन्होंने बताया कि नगर निगम शीघ्र सम्बन्धित एजेंसी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर जमीन एजेंसी को अंतरित करेगा। बताया गया कि अयोध्या क्रूज लाइन्स ने नदी में चार क्रूज चलाने की योजना का प्रस्ताव दिया था जिसे सशर्त मंजूरी दे दी गई है। बताया गया कि नगर निगम की शर्तों के मुताबिक एजेंसी निगम को निर्धारित किराए के अतिरिक्त व्यापार में लाभांश का तीन प्रतिशत भी प्रदान करेगा।

Related Articles

Back to top button