दुनिया पर मंडरा रही एक और घातक महामारी, WHO ने जारी की चेतावनी

भी कोरोना की मार का डर गया नहीं कि दुनिया पर एक और घातक महामारी का खतरा मंडरा रहा है। यह महामारी कोरोना से भी घातक बताई जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने चेतावनी जारी की है।

घेब्रेयसस मंगलवार को 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में शामिल हुए। वहां एक रिपोर्ट पेश करते हुए उन्होंने यह टिप्पणी की। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, “ऐसा लगता है कि दुनिया भर में कोविड का प्रकोप खत्म हो गया है, लेकिन ऐसा नहीं है। एक अन्य प्रकार की महामारी की संभावना बनी हुई है। जिससे मरीजों और मौतों की संख्या में काफी इजाफा होगा। इसके अलावा कोविड से भी ज्यादा घातक वायरस के फैलने की भी आशंका है।”

घेब्रेयसस ने कहा कि इस बात से दुनिया को यह आत्मसंतुष्ट होने की जरूरत नहीं है कि कोविड महामारी खत्म हो गई है। उन्होंने आम लोगों को भी अपनी देखभाल करने और सावधान रहने का संदेश दिया।

उन्होंने कहा, “अब कोविड की चिंता मत कीजिए। कोविड महामारी चिंता का एकमात्र कारण नहीं है। हमें हर स्थिति के लिए तैयार रहना होगा। अगली महामारी बहुत जल्द दस्तक देने वाली है। तब हम सभी को सामूहिक रूप से उस महामारी से लड़ने के लिए तैयार रहना होगा।”

द मिरर ने उनके हवाले से कहा, “दुनिया हैरान थी और कोविड-19 महामारी के लिए तैयार नहीं थी, जो सदी में सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट है।” कोविड-19 महामारी के लिए वैश्विक आपातकालीन स्थिति को समाप्त करने के बाद बोलते हुए टेड्रोस ने कहा कि यह अगली महामारी को रोकने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाने का समय है।

डेली मेल की एक अन्य रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि डब्ल्यूएचओ ने नौ प्राथमिक बीमारियों की पहचान की है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा जोखिम पैदा करती हैं। उपचार की कमी या महामारी पैदा करने की उनकी क्षमता के कारण इन बीमारियों को जोखिम भरा माना जाता है।

 

Related Articles

Back to top button