किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई इन फसलों की MSP

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 जून को अपनी बैठक में तूर (अरहर) दाल, उड़द दाल, धान और मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा, किसानों को राहत देते हुए मूंगफली, सोयाबीन समेत कई अन्य फसलों पर भी एमएसपी में इजाफा किया गया है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह कदम उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने और फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए है। कपास के एमएसपी में 8.9 फीसदी का इजाफा है वहीं सूरजमुखी और सोयाबीन के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी इजाफा किया गया है।

कैबिनेट ने तूर दाल के एमएसपी में 400 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। अब तूर दाल का एमएसपी 7,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। इसी तरह उड़द दाल के एमएसपी में 350 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है, जिसके बाद इसे बढ़ाकर 6950 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

दरअसल केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष 2023-24 के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2023-24 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य को 143 रुपये बढ़ाकर 2,183 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दी। मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य सबसे अधिक बढ़ाकर 8,558 रुपये प्रति क्विंटल किया गया।

 

Related Articles

Back to top button