नारियल का तेल इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा फायदा

नारियल के तेल में विभिन्न लाभकारी गुण होते हैं और इसका उपयोग कई प्रकार के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यहाँ कुछ सामान्य समस्याएँ हैं जहाँ नारियल का तेल मददगार हो सकता है और इसका उपयोग कैसे करें:

सूखे और क्षतिग्रस्त बाल: नारियल का तेल सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को मॉइस्चराइज़ और पोषण कर सकता है। सिरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अपने बालों में थोड़ी मात्रा में पिघला हुआ नारियल तेल लगाएं। हमेशा की तरह शैम्पू करने और कंडीशनिंग करने से पहले इसे 30 मिनट से कुछ घंटों के लिए छोड़ दें।

रूखी त्वचा: रूखी त्वचा के लिए नारियल के तेल को प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में नारियल का तेल लगाएं और इसे अवशोषित होने तक धीरे-धीरे मालिश करें। नहाने या नहाने के बाद ऐसा करना सबसे अच्छा होता है जब त्वचा अभी भी नमी में बंद रहने के लिए थोड़ी नम होती है।

मेकअप रिमूवर: नारियल का तेल वाटरप्रूफ उत्पादों सहित मेकअप को प्रभावी ढंग से हटा सकता है। नारियल के तेल की थोड़ी सी मात्रा रुई के फाहे पर या अपनी उंगलियों पर लें और धीरे से अपने चेहरे पर मालिश करें। पानी से धो लें या साफ कपड़े से पोंछ लें।

बॉडी स्क्रब: आप चीनी या कॉफी ग्राउंड जैसे कुछ प्राकृतिक एक्सफोलिएंट्स के साथ नारियल के तेल को मिलाकर एक DIY बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मालिश करें और चिकनी और ताज़ा त्वचा के लिए पानी से धो लें।

लिप बाम: सूखे और फटे होंठों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए नारियल के तेल को प्राकृतिक लिप बाम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पूरे दिन में आवश्यकतानुसार थोड़ी मात्रा में नारियल तेल सीधे अपने होठों पर लगाएं।

छल्ली की देखभाल: नारियल का तेल छल्ली को नरम और मॉइस्चराइज़ कर सकता है। अपने क्यूटिकल्स पर थोड़ी मात्रा में नारियल का तेल रगड़ें और इसकी मालिश करें। क्यूटिकल्स को पीछे धकेलने या ट्रिम करने से पहले इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें ताकि यह अवशोषित हो जाए।

 

Related Articles

Back to top button