अब आईटीबीपी करेगी अमरनाथ गुफा मंदिर की सुरक्षा, जानने के लिए पढ़े खबर

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के बजाय अब भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) अमरनाथ गुफा मंदिर की सुरक्षा करेगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को शुरू होने वाली वार्षिक हिंदू तीर्थयात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप देने के लिए एक समीक्षा बैठक में निर्णय लिया। 1 जुलाई से शुरू होने वाली 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 31 अगस्त तक जारी रहेगी।

बैठक की अध्यक्षता गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने की और इसमें सभी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के प्रमुख, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के सचिव सामंत गोयल और जम्मू-कश्मीर पुलिस अधिकारियों सहित अन्य लोग शामिल हुए। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पारंपरिक रूप से मंदिर की सुरक्षा करने वाली सीआरपीएफ को गुफा की सीढ़ियों के ठीक नीचे तैनात किया जाएगा।

आईटीबीपी को सुरक्षा का प्रभारी बनाने का निर्णय पहली बार लिया गया है। इसे अमरनाथ श्राइन बोर्ड और जम्मू-कश्मीर पुलिस के सुझावों सहित कई फैक्टर्स के आधार पर लिया गया है। एक अधिकारी ने कहा, “स्थानीय प्रशासन से इनपुट प्राप्त हुए थे कि जब पिछले साल (8 जुलाई) को अमरनाथ मंदिर में अचानक आई बाढ़ के दौरान 16 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी, तब आईटीबीपी जवानों ने प्रभावी ढंग से काम किया और कई लोगों की जान बचाई।”

एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि सीआरपीएफ कश्मीर घाटी में मार्ग की सुरक्षा जारी रखेगी और सुरक्षा पर अन्य बलों के साथ समन्वय करेगी। खुफिया एजेंसियों ने कहा है कि तीर्थयात्रा शुरू होने पर कश्मीर घाटी में आतंकी हमले की प्रबल संभावना है। दूसरे अधिकारी ने कहा, “बलों को मंगलवार को निर्देश दिया गया था कि गुफा मंदिर के पास कुत्ते और बम दस्ते को तैनात किया जाना चाहिए और बेहतर समन्वय होना चाहिए।”

इसके अलावा, हिंसा प्रभावित मणिपुर और पश्चिम बंगाल में आगामी पंचायत चुनावों के लिए सीआरपीएफ की कई इकाइयां तैनात की गई हैं। आईटीबीपी और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों को तीर्थयात्रा मार्ग पर छह स्थानों पर तैनात किया जाएगा, यह कार्य पहले सीआरपीएफ द्वारा किया जाता था।

 

Related Articles

Back to top button