केजरीवाल सरकार ने गृह मंत्रालय को लिखी चिट्ठी , उठाई यह मांग, जानिए पूरी खबर

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखी है। इस खत के जरिए मांग की गई है कि दिल्ली की जेलों में बंद अंडर ट्रायल कैदियों को दूसरे राज्यों की जेलों में शिफ्ट किया जाए।

दिल्ली सरकार की तरफ से कहा गया है कि अपराधियों के नेक्सस को तोड़ने और शहर के जेलों में सिस्टम को बनाए रखने के लिए यह जरूरी है। इस मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार के गृह मंत्रालय की तरफ से लिखी गई इस चिट्ठी में यह भी कहा गया है कि इससे दिल्ली के जेलों की सुरक्षा-व्यवस्था को और भी पुख्ता किया जा सकेगा।

बता दें कि अप्रैल के महीने में तिहाड़ जेल में प्रिंस तेवतिया और मई के महीने में गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद अब दिल्ली सरकार ने यह कदम उठाया है। नाम ना बताने की शर्त पर दिल्ली सरकार के एक अफसर ने कहा, ‘केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा गया है और मांग की गई है कि अंडर ट्रायल कैदियों को अलग-अलग राज्यों की जेल में भेजा जाए। यह दिल्ली के जेलों में बंद अपराधियों के नेक्सस को तोड़ने और उनके क्राइम नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए जरूरी है। कैदियों के ट्रांसफर से जेलों में गैंगवार भी रुकेगा और जेल ज्यादा सुरक्षित रह सकेगा।’

दिल्ली सरकार के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि पहले जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश औऱ अन्य राज्यों के अंडर ट्रायल कैदियों को दिल्ली में शिफ्ट किया जा चुका है। जिन गैंगस्टरों की सुरक्षा को जेल के भीतर खतरा है और जिनकी पहचान कैदियों के बीच नेक्सस को लेकर है उन्हें बाहर शिफ्ट किया जाता है। उनके सहयोगियों को बाहर शिफ्ट किया जाता है ताकि इस नेक्सस को तोड़ा जा सके।

बता दें कि मौजूदा समय में अंडर ट्रायल कैदियों का दूसरे जेलों में ट्रांसफर सिर्फ कोर्ट के आदेश से ही किया जाता है या फिर केंद्र सरकार के निर्देश पर ऐसा किया जा सकता है। हालांकि, कुछ केसों में ऐसा कैदी की सुरक्षा को लेकर भी किया जाता है। तिहाड़ जेल के एक अफसर ने कहा कि जेल अथॉरिटी ने दिल्ली सरकार को अंडर ट्रायल कैदियों का ट्रांसफर दूसरे राज्यों में करने को लेकर लिखा था। यह कदम जेल में अपराधियों की सांठगांठ को खत्म करने के लिए लिया गया था।

 

Related Articles

Back to top button