बिहार को मिलने जा रही दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन , पढ़े पूरी खबर

बिहार को दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस और तीन वंदे मेट्रो ट्रेन की सुविधा मिलने जा रही है। रेलवे बोर्ड ने पटना से मालदा और गया से हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मंजूरी दे दी है।

इसके अलावा राज्य में तीन वंदे मेट्रो ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। इनका परिचालन जमालपुर से मालदा, भागलपुर से हावड़ा और भागलपुर से देवघर के बीच होगा। इसके अलावा बनारस से आसनसोल के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी, जो बिहार से होकर गुजरेगी। पूर्व रेलवे जल्द ही इन ट्रेनों के परिचालन की तारीख घोषित करेगा।

जानकारी के मुताबिक राजधानी पटना से आने वाले दिनों में एक और सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाई जाएगी। पटना से पश्चिम बंगाल के मालदा के बीच वंदे भारत ट्रेन का परिचालन होगा। इसे हफ्ते में 6 दिन चलाया जाएगा। वहीं, गया से हावड़ा के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन होगा। इस ट्रेन को हफ्ते में तीन दिन चलाया जाएगा। बिहार से पश्चिम बंगाल जाने-आने वाले यात्री जल्द ही कम समय में अपना सफर पूरा कर सकेंगे।

पटना और मालदा के बीच प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का लाभ बिहार के अन्य शहरों को भी मिलेगा। इसका परिचालन भागलपुर, जमालपुर के रास्ते होगा। इन ट्रेनों के लिए नोटिफिकेशन पूर्व रेलवे ने शुक्रवार शाम जारी कर दिया। हावड़ा और पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन को भी निकट भविष्य में मंजूरी मिलने की संभावना है। ईस्टर्न रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने बताया कि नई ट्रेनों के परिचालन की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

रेलवे बोर्ड ने बिहार को दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस के अलावा तीन वंदे मेट्रो ट्रेनों की भी सौगात दी है। मुंगेर जिले के जमालपुर से मालदा के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। अन्य दो वंदे मेट्रो भागलपुर से हावड़ा और देवघर के बीच चलाई जाएंगी। इनका परिचालन हफ्ते में 6 दिन होगा। बता दें कि वंदे मेट्रो, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ही छोटा स्वरूप है। इसके जरिए कम दूरी के शहरों को जोड़ा जाना प्रस्तावित है।

Related Articles

Back to top button