उत्तराखंड: उत्तरकाशी में बादल फटने से मची तबाही, हाईवे और सड़कें बंद, जाने पूरी खबर

त्तराखंड में भारी बारिश जमकर तबाही मचा रही है। भारी बारिश के बाद भूस्खलन की वजह से प्रदेशभर में करीब 250 नेशनल हाईवे और सड़कें भी बंद हो गईं हैं। उत्तरकाशी जिले के पुरोला गांव में शुक्रवार देर रात बादल फटने की सूचना है।बादल फटने की वजह से गांव में कई घरों को नुकसान पहुंचा है।

साथ ही कई सड़कों के क्षतिग्रस्त हुईं हैं।  रिपोर्ट के अनुसार, पुरोला के गांव छाड़ाखड्ड में बादल फटने से भारी नुकसान की आशंका है। एसडीएम देवनद शर्मा ने बताया कि बादल फटने की घटना में कई घर, वाहन और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। उन्होंने कहा कि वे हुए नुकसान का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं और उसके अनुसार एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट ने भी क्षेत्र में भारी बारिश के बाद शनिवार के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। जिले में प्रमुख नदियां उफान पर हैं और सड़कें भी मलबा गिरने से अवरुद्ध हैं। सड़कें बंद होने की वजह से जगह-जगह यात्री फंस गए हैं।

घटना की जानकारी मिलते ही तत्काल देर रात प्रशासनिक टीम और एसडीआरएफ के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इन घटनाओं में कोई जनहानि नहीं हुई है। उप जिलाधिकारी पुरोला देवानन्द शर्मा और उपजिलाधिकारी बड़कोट जितेंद्र कुमार पुलिस तथा प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमों के साथ मौके पर मौजूद हैं।

जिलाधिकारी ने तत्काल कारवाई करते हुए सभी सेवाओं को सुचारू करने की शुरुआत करने सहित इन घटनाओं मे हुई क्षति का आंकलन कर आख्या प्रस्तुत करने और अनुमन्य राहत राशि का वितरण अविलंब करने की हिदायत भी दी है।

उत्तरकाशी जिले में देर रात हुई अतिवृष्टि के कारण बड़कोट तहसील के अंतर्गत गंगनानी में भूस्खलन का मलबा आने के कारण उस टूरिस्ट कॉटेज क्षतिग्रस्त हुए हैं और कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के परिसर मैं भी मलबा घुसा है। छाड़ाखंड में भी बादल फटने के कारण भूस्खलन हुआ है। भूमि कटाव और कुछ घरों और दुकानों में मलबा घुस गया।

 

Related Articles

Back to top button