सऊदी-रूस के उत्पादन घटाने से कच्चा तेल 10 माह के शीर्ष पर; बाजार पूंजी रिकॉर्ड 316.6 लाख करोड़

सऊदी अरब और रूस साल के अंत तक प्रतिदिन 13 लाख बैरल कच्चा तेल उत्पादन में स्वैच्छिक कटौती को आगे बढ़ाएंगे। यह घोषणा तब हुई, जब सऊदी क्रूड की धीमी कीमतों को बढ़ाने के लिए उत्पादन में एकतरफा कटौती कर रहा है।घोषणा के तुरंत बाद बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.21 डॉलर चढ़कर 10 महीने के उच्च स्तर 90.21 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। पिछले साल अक्तूबर के बाद यह पहली बार है, जब कच्चे तेल की कीमतें 90 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई हैं। कटौती जारी रहने पर कच्चे तेल की कीमतें और बढ़ सकती हैं। बाजार पूंजी रिकॉर्ड 316.6 लाख करोड़
शेयर बाजार में तेजी से मंगलवार को बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों की बाजार पूंजी 1.62 लाख करोड़ बढ़कर 316.64 लाख करोड़ रुपये पहुंच गई। सेंसेक्स 152 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

 

श्रीअन्न खाद्य पदार्थों के लिए पीएलआई 2.0 योजना जल्द
केंद्र सरकार श्रीअन्न (मोटे अनाज) आधारित खाद्य पदार्थों के प्रसंस्करण के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के दूसरे दौर की घोषणा करने वाली है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में सचिव अनीता प्रवीण ने कहा कि पीएलआई योजना मंजूरी के चरण में है और इसमें 1,000 करोड़ रुपये का खर्च शामिल है। प्रवीण ने कहा, पिछले वित्त वर्ष में शुरू हुई पीएलआई योजना के पहले दौर में 800 करोड़ रुपये की सहायता दी गई। मंत्रालय को पहले चरण में 30 इकाइयों से आवेदन मिले थे। अब 1,000 करोड़ की पीएलआई योजना का एक और दौर शुरू करने की योजना है।

बाजारों में एक घंटे में सौदों का निपटान, सेबी मार्च से लागू करेगा नियम
शेयर बाजारों में खरीद-फरोख्त के नियम और आसान होने जा रहे हैं। इससे सौदों का तुरंत निपटान हो जाएगा। इसका अर्थ यह है कि शेयर बेचने पर महज एक घंटे में आपके खाते में पैसा आ जाएगा। यह नियम पहले मार्च से और फिर अक्तूबर से लागू होगा। अभी निपटान कारोबारी दिन के एक दिन बाद होता है। शीघ्र निपटान सुविधा वैकल्पिक होगी व निवेशक इससे बाहर निकल सकते हैं। त्वरित निपटान से व्यापार तुरंत निपटाया जाएगा। शुरुआत में एक घंटे के भीतर निपटान लागू होगा। कुछ महीनों बाद तुरंत निपटान होगा। यानी सौदा के अगले मिनट में ही पैसे आ जाएंगे या कट जाएंगे।

एक्सचेंजों को तैयारी के लिए चाहिए समय
एक्सचेंजों और क्लियरिंग कॉरपोरेशनों का कहना है कि उन्हें तत्काल निपटान के लिए सिस्टम पर काम करने के लिए ज्यादा समय चाहिए। इसे अक्तूबर से पूरी तरह लागू किया जा सकता है। चीन के बाद भारत दूसरा देश है, जहां एक दिन में सौदों का निपटान हो जाता है।

सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में नरमी, नए ऑर्डर मिलने की गति तेज
भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में अगस्त में नरमी आई, जबकि नए आर्डर मिलने से वृद्धि दर ऊंच बनी हुई है। सेवा कंपनियों ने नए निर्यात कारोबार में सबसे अधिक वृद्धि का संकेत दिया है, जिसने कंपनियां अपने कार्यबल के साथ उत्पादन का विस्तार करने के लिए प्रेरित हुई हैं। मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल भारत सेवा पीएमआई कारोबारी गतिविधि सूचकांक जुलाई के 62.3 से गिरकर अगस्त, 2023 में 60.1 पर आ गया। पीएमआई सूचकांक लगातार 25वें महीने 50 से ऊपर बना हुआ है। भारतीय सेवा कंपनियों ने अगस्त में नए निर्यात कारोबार में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है।

हर तिमाही शुल्क के रूप में 100 करोड़ रुपये कमा रहा योनो
एसबीआई का योनो एप हर तिमाही के दौरान ग्राहकों से शुल्क के रूप में 100 करोड़ रुपये कमा रहा है। इस एप के जरिये बैंक ग्राहकों को अपना उत्पाद बेचता है। योनो का लोन बुक चालू वित्त वर्ष के अंत तक 30 हजार करोड़ हो सकता है। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा, बैंक का 85 फीसदी लेनदेन इसी योनो एप के जरिये हो रहा है। इस एप की मदद से बैंक के ग्राहक म्यूचुअल फंड, साधारण और जीवन बीमा भी खरीद सकते हैं। इसने पिछले दो वित्त वर्षों के दौरान हर वर्ष 21,000 करोड़ रुपये का पर्सनल लोन भी दिया है। बैंक इस एप के जरिये अब प्री अप्रूव्ड बिजनेस लोन भी दे रहा है।

Related Articles

Back to top button